Coronavirus / राजस्थान में बेकार पड़े हैं PM केयर फंड के 592 वेंटिलेटर, जानें कारण

Zoom News : May 23, 2021, 10:42 AM
राजस्थान में जब कोरोना अपने पीक पर था यानी रोज 18 हजार नए मामले सामने आ रहे थे, तब पीएम केयर फंड से दिए गए 592 वेंटिलेटर का इस्तेमाल नहीं हो सका था। गहलोत सरकार की तरफ से 16 मई तक भारत इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (बीईएल) को 571 शिकायतें की गईं, लेकिन सिर्फ 180 का ही समाधान किया गया।

'इंडियन एक्सप्रेस' की एक रिपोर्ट के मुताबिक, राज्य को पीएम केयर्स के माध्यम से 1,900 वेंटिलेटर मिले हैं, जिनमें से 1,500 बीईएल द्वारा बनाए गए थे और 400 AgVa हेल्थकेयर द्वारा प्रदान किए गए थे। स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा के अनुसार, राज्य में अब कुल 2,523 वेंटिलेटर हैं, जिनमें बीईएल और AgVa द्वारा प्रदान किए गए 1,900 वेंटिलेटर शामिल हैं।

राज्य कोविड पोर्टल के अनुसार, राजस्थान में वेंटिलेटर के साथ कुल 2530 आईसीयू बेड हैं, जिनमें से 2314 का इस्तेमाल किया जा रहा था। शनिवार को 216 बेड काली पड़े थे। आपको बता दें कि इस आंकड़े में निजी अस्पतालों में उपलब्ध वेंटिलेटर भी शामिल हैं। सूत्रों के अनुसार, विभिन्न वजहों 13 मई तक 592 पीएम केयर वेंटिलेटर का उपयोग नहीं किया जा सका। कम से कम 366 मशीनों ने दबाव में कमी, कंप्रेसर की खराबी और सेंसर की विफलता जैसी समस्याएं देखी गईं। शेष मशीनें इंस्टालमेंट की प्रतीक्षा कर रही थीं, या उनके पुर्जे गायब थे।

इन वेंटिलेटरों के उपयोग में न आने का एक प्रमुख कारण मुद्दों के समाधान में अड़चनें थीं। रघु शर्मा ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया, “बीईएल ने वेंटिलेटर के रखरखाव को टीबीएस को सौंप दिया है, जो दावा करते हैं कि उन्होंने 11 इंजीनियरों को भेजा गया है। हालांकि, हमारे पास इन इंजीनियरों का नाम और फोन नंबर भी नहीं हैं। मेडिकल कॉलेजों के माध्यम से हमें पता चला कि केवल 5 इंजीनियर काम कर रहे हैं। हालांकि, यहां तक ​​कि वे अनुभवी नहीं हैं और सभी मुद्दों को हल करने में असमर्थ हैं। इसलिए हमें वरिष्ठ, अनुभवी इंजीनियरों की जरूरत है।”

एक अधिकारी ने कहा: "हमारे पास उनके डैशबोर्ड तक पहुंच नहीं है, इसलिए हम नहीं जानते कि प्रत्येक दिन कितनी शिकायतों का समाधान किया जा रहा है।" सूत्रों के अनुसार, इनमें से कम से कम 727 वेंटिलेटर विभिन्न मेडिकल कॉलेजों में "चुनौतियों के बावजूद" इस्तेमाल किए जा रहे थे।

एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि मुद्दों के समाधान में बाधाओं के अलावा मशीनों पर भरोसे की कमी भी एक मुद्दा है। उन्होंने कहा, "मान लीजिए कि एक डॉक्टर इन वेंटिलेटर का उपयोग करना शुरू कर देता है और वह देखता है कि दबाव की समस्या है, तो डॉक्टर आत्मविश्वास की कमी विकसित करता है। अगर दबाव कम हो जाता है तो क्या होगा। इसलिए वे इसका इस्तेमाल करने से कतरा रहे हैं। यह एक मुख्य कारण है जिसे हमने देखा है।"

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER