कोरोना वायरस / सरकार ने बताया- कोविड-19 की पहली व दूसरी लहर में किस आयुवर्ग के कितने बच्चे हुए संक्रमित

Zoom News : Jun 16, 2021, 09:37 AM
नई दिल्ली: कोरोना की दूसरी लहर में किशोरों और बच्चों पर ज्यादा कहर की बात को स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से खारिज किया गया है। यही नहीं मंत्रालय की ओर से इसे लेकर आंकड़े भी जारी किए गए हैं, जो इसकी पुष्टि करते हैं। हेल्थ मिनिस्ट्री के जॉइंट सेक्रेटरी लव अग्रवाल ने कहा कि पहली और दूसरी लहर में किशोरों और बच्चों के संक्रमित होने के आंकड़े कमोबेश एक से ही रहे हैं। लव अग्रवाल ने कहा, '1 से 10 साल के आयु वर्ग के 3.28 फीसदी बच्चे पहली लहर में कोरोना संक्रमित हुए थे। दूसरी लहर में इस आयु वर्ग के 3.05% लोग संक्रमित हुए हैं। इसके अलावा 11 से 20 साल के आयु वर्ग 8.03 फीसदी लोग पहली लहर में संक्रमित हुए थे, जबकि दूसरी लहर में यह आंकड़ा 8.5% रहा है।'

लव अग्रवाल ने कहा कि बीते दिनों कोरोना के पीक से तुलना करें तो नए केसों की रफ्तार में 85 फीसदी तक की कमी आई है। लव अग्रवाल ने कहा कि 75 दिनों के बाद यह स्थिति देखने को मिली है। इससे पता चलता है कि देश भर में ही संक्रमण दर लगातार कम हो रही है। मंगलवार को आए आंकड़े में 24 घंटे में 60 हजार से ज्यादा नए केस मिलने की बात सामने आई थी, जो बीते ढाई महीने का सबसे कम आंकड़ा है। हालांकि लव अग्रवाल ने कहा कि अबब भी कोरोना संक्रमण को लेकर लगातार सावधान रहने की जरूरत है।

लव अग्रवाल ने कहा, 'कोरोना से लड़ाई में वैक्सीनेशन एक नया हथियार है। मैं सभी लोगों से अपील करता हूं कि हाइजीन को प्राथमिकता दें और कोरोना के लिए तय प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करें। नियमित मास्क पहने और सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखें।' इसी दौरान नीति आयोग के सदस्य वीके पॉल ने कहा, 'वायरस का ट्रांसमिशन अब काफी कम हो गया है। क्लस्टर केसों को थामने की जरूरत है। इस साल हमें बीते साल के मुकाबले ज्यादा तेजी से फैलने वाले वायरस का सामना करना पड़ा है।' बता दें कि देश में इन दिनों कोरोना वैक्सीनेशन तेजी से चल रहा है। अब तक 26 करोड़ से ज्यादा कोरोना टीके लगाए जा चुके हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER