Operation Kaveri / सूडान से दिल्ली पहुंचे 360 भारतीय, आज सुबह एक और बैच- मुंबई पहुंचेगा

Zoom News : Apr 27, 2023, 07:36 AM
Operation Kaveri: सरकार सूडान में फंसे भारतीय नागरिकों को युद्धस्तर पर सुरक्षित देश लाने में जुटी हुई है. मिशन कावेरी के तहत आज 360 भारतीयों को लेकर एक विमान राजधानी दिल्ली लैंड हुआ. सूडान में फंसे सभी भारतीयों को समुद्र के रास्ते पहले सऊदी अरब के शहर जेद्दाह लाया जा रहा है. आज नागरिकों के एक और बैच को इंडियन एयरफोर्स के विमान से मुंबई लाया जाएगा. वायुसेना के सूत्रों ने जानकारी दी है कि आईएएफ का विमान आज सुबह 9 से 10 बजे के बीच मुंबई में लैंड करेगा.

सूडान में हिंसा के बाद से एयर स्पेस सेवाएं बंद हो गई हैं. ऐसे में सरकार ने सूडान पोर्ट से भारतीय नागरिकों को आईएनएस सुमेधा के जरिए जेद्दाह और फिर वहां से विमान के जरिए भारत लाने की योजना बनाई थी.भारतीय वायुसेना के सी-17 विमान ने आज हिंडन एयर बेस उड़ान भरी है.

आईएनएस तेग तैनात, तरकश भी देगा साथ

नौसेना के सूत्रों ने बताया है कि आईएनएस सुमेधा के अलावा नौसेना ने आईएनएस तेग को भी तैनात कर दिया है, ताकि और भारतीय नागरिकों को जल्द से जल्द जेद्दाह लाया जा सके. आईएनएस सुमेधा पहले ही 278 भारतीयों को वहां से जेद्दाह उतार चुकी है. कहा जा रहा है कि आईएनएस तरकश भी ऑपरेशन कावेरी में भाग लेने के लिए तैयार है. जरूरत के हिसाब से इसका इस्तेमाल किया जाएगा.

अब तक 500 से ज्यादा नागरिकों को निकाला गया

बता दें कि ऑपरेशन सूडान के तहत भारतीय वायुसेना और नौसेना ने मिलकर अबतक 500 से ज्यादा नागरिकों को वहां से निकाल लिया है. कल से नागरिक भारत पहुंचना शुरू करेंगे. इस मामले में राज्य सरकारों ने भी नागरिकों की मदद करने का ऐलान किया है. केरल और राजस्थान समेत कई राज्यों ने नागरिकों की मदद के लिए कदमों की घोषणाएं की हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER