देश / कारगिल से 4 छात्र जनवरी में इज़रायली दूतावास के पास हुए धमाके को लेकर हिरासत में लिए गए

Zoom News : Jun 25, 2021, 07:16 AM
नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने लद्दाख के चार छात्रों को इस साल जनवरी में इजराइल दूतावास के बाहर हुए धमाके के मामले में गिरफ्तार किया है. अधिकारियों ने बताया कि छात्रों को करगिल में गिरफ्तार किया गया और ट्रांजिट रिमांड पर दिल्ली लाया गया है. चार गिरफ्तार छात्रों की पहचान नाजिर हुसैन (26), जुल्फीकार अली वजीर (25), अयाज हुसैन (28) और मुजम्मिल हुसैन (25) के तौर पर की गई है. अधिकारियों ने बताया कि ये सभी छात्र लद्दाख के कारगिल जिले के थांग गांव के निवासी हैं.

दिल्ली पुलिस के जनसंपर्क अधिकारी चिन्मय बिस्वाल के हवाले से जारी बयान में कहा गया कि केंद्रीय एजेंसियों और कारगिल पुलिस के साथ संयुक्त अभियान में दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ ने कारगिल से चार छात्रों को राष्ट्रीय राजधानी में आतंकवादी गतिविधि की साजिश रचने के सिलसिले में हिरासत में लिया.

उन्होंने बताया, ‘‘छात्रों को रिमांड पर लेकर पूछताछ के लिए दिल्ली लाया गया है.’’ मामले की जांच कर रही दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ ने धमाके के पीछे ‘साजिश’ का मामला दर्ज किया है.

हाल ही में जारी की गई संदिग्धों की तस्वीर

इजराइली दूतावास के पास हुए विस्फोट मामले में हाल ही में एनआईए ने दो संदिग्धों के सीसीटीवी फुटेज जारी किए थे. सीसीटीवी फुटेज में एक शख्स हाथ में एक फाइल और दूसरा शख्स एक बैग लिए हुआ दिखाई दिया था. एनआईए की ओर से बताया गया था कि संदिग्धों ने जामिया नगर से ऑटो किया और फिर अब्दुल कलाम रोड पहुंचे. फिर विस्फोटक रखने के बाद ये दोनों ऑटो से अकबर रोड पहुंचे और वहां दोनों ने पहचान छिपाने के लिए जैकेट उतार दिया. 

एनआईए ने इन दोनों संदिग्धों पर 10-10 लाख रुपये का इनाम भी घोषित कर दिया है. एजेंसी ने ट्वीट कर कहा था कि अगर कोई शख्स ऐसी कोई भी जानकारी देगा जिससे इनकी पहचान हो सके या गिरफ्तारी हो सके, तो उसे 10 लाख रुपये का इनाम दिया जाएगा.

एपीजे अब्दुल कलाम रोड पर हुआ था धमाका

एपीजे अब्दुल कलाम रोड पर 29 जनवरी की शाम लगभग 5 बजकर 5 मिनट पर बम धमाका हुआ था. धमाका इजरायली दूतावास के नजदीक हुआ था, जिसमें 3 कारों के शीशे फूट गए थे. जहां बम धमाका हुआ था उसके पास ही एक एनवेलप भी मिला था, जिस पर टू एंबेस्डर इजरायल एंबेसी लिखा था और उसके अंदर यह लिखा था कि यह धमाका एक ट्रेलर है. हम चाहें तो इससे भी बड़ा धमाका कर सकते हैं. तुम हमारे टारगेट पर हो.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER