Maharastra / "छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र में 40 प्रतिशत सशस्त्र माओवादी महिलाएं हैं"।

Zoom News : Aug 15, 2021, 06:32 PM

छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र में माओवादी कैडरों के बीच महिलाओं का चित्रण लगभग 40% तक बढ़ गया है और उनमें से कई प्रतिबंधित उग्रवादियों के विभिन्न उपकरणों की कमांडर हैं और अक्सर सुरक्षा कर्मचारियों के साथ संघर्ष में शामिल होती हैं, छत्तीसगढ़ पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा। हालांकि, माओवादियों के निर्णय लेने के तरीके के भीतर महिलाओं का चित्रण बहुत कम है, उन्होंने कहा।


सुजाता (65), माओवादियों की दंडकारण्य स्पेशल जोनल कमेटी (डीकेएसजेडसी) के दक्षिण बस्तर विभाग की कीमत में, दक्षिण बस्तर में लगभग सभी घातों में सबसे प्रमुख योजनाकारों में से एक बन गई, जो देश के भीतर माओवादियों का केंद्र स्थान है। 65 साल की उम्र में भी, वह एक एके-सैतालीस शामिल करती है और छह भाषाएं बोलती है, जिसमें हल्बी और गोंडी शामिल हैं, जैसा कि ऊपर उद्धृत पुलिस अधिकारी ने कहा।


2011 में एक ऑपरेशन में मारे गए वरिष्ठ नेता मल्लोजुला कोटेश्वर राव उर्फ ​​किशनजी की पत्नी सुजाता इस अप्रैल में टेकलागुडा हमले में रसद और अन्य गाइड की कीमत चुका रही है, जिसमें 22 सुरक्षाकर्मी मारे गए थे।


“सुजाता दक्षिण बस्तर में माओवादियों के लिए बहुत सक्रिय, तेज और महत्वपूर्ण हो सकती है। चार अप्रैल की घटना में वह घात लगाकर लगातार मांडवी हिडमा से बात करती रही। माओवादियों की बटालियन # 1 के शिखर हिल्मा ने सुरक्षा बलों पर टेकलागुडा में हमले का नेतृत्व किया। सुजाता और उनकी टीम घायल माओवादियों को छुड़ाने के साथ ही मारे गए सुरक्षाकर्मियों के हाथ-पांव भी इकट्ठी कर रही थी. मुख्य रूप से, वह दक्षिण बस्तर में किसी भी बड़े हमले के प्रमुख योजनाकारों में से एक रही है, ”बस्तर में प्रकाशित एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER