बढ़ रहा खतरा / दिल्ली-गुरुग्राम में देश के 41 फीसदी कोरोना के मरीज, नोएडा में चार दिन में 30 से ज्यादा बच्चे संक्रमित

Zoom News : Apr 14, 2022, 11:05 AM
देश में बुधवार को कोरोना के 1088 नए मरीज मिले। वहीं, दिल्ली और गुरुग्राम में मरीज तेजी से बढ़े हैं। यहां देशभर के कुल मरीजों के 41 फीसदी संक्रमित मिले। दिल्ली में 4 मार्च के बाद से सर्वाधिक मरीज आए हैं। बुधवार को स्वास्थ्य विभाग ने बताया, एक दिन में 299 लोग संक्रमित मिले हैं। वहीं, गुरुग्राम में 146 नए मरीज मिले हैं। 

दिल्ली में चार मार्च को 300 से अधिक मामले सामने आए थे, लेकिन उसके बाद इनकी संख्या में लगातार गिरावट दर्ज की गई थी। बीते एक दिन में 12022 नमूनों की जांच में 2.49 फीसदी संक्रमित मिले हैं। इस दौरान 173 मरीजों को छुट्टी भी दी गई है। इसी के साथ ही राजधानी में कोरोना के कुल मामले बढ़कर 18,66,881 हो गए हैं, जिनमें 19,39,909 मरीज ठीक हुए हैं और 26158 मरीजों की अब तक मौत हो चुकी है।

बाल भारती स्कूल में शिक्षक संक्रमित

गंगाराम रोड स्थित नामी स्कूल बाल भारती पब्लिक स्कूल में एक शिक्षक संक्रमित हो गया है। प्रबंधन ने सतर्कता बरतते हुए स्कूल को बंद कर दिया है। स्कूल प्रशासन को मंगलवार को शिक्षक के संक्रमित होने की जानकारी मिली थी। 

नोएडा में अलग-अलग स्कूलों के नौ और बच्चे कोरोना संक्रमित, अलर्ट

दो साल बाद खुले स्कूलों पर कोरोना संक्रमण का संकट गहराने लगा है। स्वास्थ्य विभाग ने बुधवार को 9 और कोरोना संक्रमित बच्चों की पुष्टि की। नोएडा में चार दिन में 30 से ज्यादा बच्चे कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। जिले में सक्रिय मरीजों की संख्या बढ़कर 90 हो गई है, इनमें 17 बच्चे हैं। जिनका उपचार होम आइसोलेशन में चल रहा है। उधर, स्कूली बच्चों में बढ़ रहे संक्रमण से जिला स्वास्थ्य विभाग हरकत में आ गया है। विभाग की तरफ से हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि मंगलवार को जनपद में 609 संदिग्ध मरीजों की जांच की गई थी, जिसमें 33 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। इनमें 9 बच्चे शामिल हैं जो शहर के अलग-अलग स्कूलों में पढ़ते है। वहीं, एक दिन में स्वस्थ होने वालों का आंकड़ा 11 दर्ज किया गया। सोमवार को खेतान स्कूल के 13 बच्चों सहित तीन अध्यापकों में कोरोना की पुष्टि हुई थी। मंगलवार को आठ कोरोना संक्रमित बच्चों की पुष्टि हुई थी। संक्रमित बच्चों की संख्या 30 से ज्यादा होने पर स्वास्थ्य विभाग हरकत में आया है। बुधवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी की ओर से पत्र जारी कर कोरोना के लक्षण वाले विद्यार्थियों की सूचना हेल्पलाइन नंबर पर देने के निर्देश दिए गए।

खांसी-जुकाम हो या बुखार तुरंत 1800492211 पर दें सूचना

मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ. सुनील कुमार शर्मा ने बताया कि जिला विद्यालय निरीक्षक व बेसिक शिक्षा अधिकारी के माध्यम से सभी स्कूलों को सूचना दी गई है। जारी सूचना में कहा गया है कि जिले में कोविड महामारी के बढ़ते संक्रमण को ध्यान में रख खांसी, जुकाम, बुखार, दस्त या कोविड के अन्य लक्षण वाले बच्चे की सूचना तुरंत स्वास्थ्य विभाग को दी जाए। इसके लिए हेल्पलाइन नंबर 1800492211 के अलावा ई-मेल आईडी cmogbnr@gmail.com जारी किया गया है। जिससे समय पर उपचार उपलब्ध कराया जा सके।

सिर्फ कोविड अस्पताल में ही होगा इलाज

कोरोना संक्रमित मरीजों को अगर अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत पड़ती है तो सिर्फ नोएडा के कोविड अस्पताल का ही विकल्प है। जिले के अन्य सभी सरकारी व निजी अस्पतालों को नॉन कोविड घोषित किया जा चुका है। इन अस्पतालों में आने वाले कोरोना संक्रमित मरीजों को कोविड अस्पताल रेफर किया जा रहा है।

जिले में कोरोना

98743 लोग अब तक कोरोना संक्रमित

98163 लोग दे चुके हैं कोरोना को मात

490 कोरोना संक्रमितों की हो चुकी है मौत

आईसीएमआर की गाइडलाइन के अनुसार लक्षण वाले मरीजों की ही जांच की जा रही है। कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करने में लोग किसी तरह की कोताही न बरतें। अफवाहों पर ध्यान न देकर बच्चों की सुरक्षा के लिए सावधानी बरतें। -डॉ. सुनील कुमार शर्मा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER