India-China / अरुणाचल प्रदेश में सीमा से 5 लोग लापता, चीन बोला- हमें पता नहीं

AajTak : Sep 08, 2020, 06:41 AM
अरुणाचल प्रदेश के पांच लोगों के लापता होने पर चीन ने कहा है कि उसे इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने यह बात कही। भारतीय नागरिकों के बारे में पूछ जाने पर चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन ने कहा कि उन्हें इसके बारे में जानकारी नहीं है। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन से पूछा गया था कि भारतीय राज्य अरुणाचल प्रदेश से पांच लोगों के लापता होने की खबर है। एक मंत्री ने ट्वीट कर बताया कि भारतीय सेना ने लापता लोगों के बारे में चीन की सेना से हॉटलाइन पर बात की है। क्या आपके पास इस संबंध में कोई जानकारी है?

इस सवाल पर झाओ लिजियन ने कहा कि चीन-भारत सीमा के पूर्वी क्षेत्र यानी दक्षिण तिब्बत क्षेत्र के संबंध में चीन की स्थिति स्पष्ट है। चीनी क्षेत्र पर अवैध रूप से स्थापित कथित "अरुणाचल प्रदेश" को हमने कभी मान्यता नहीं दी है। आपने जो सवाल पूछा, उसके बारे में मुझे अभी इसकी जानकारी नहीं है।

बता दें कि अरुणाचल से कांग्रेस विधायक निनॉन्ग इरिंग का दावा है कि चीनी सेना पीएलए ने भारत के पांच युवकों को अगवा कर लिया है। उनका कहना था कि ये लोग अपने जानवरों को घुमाने के लिए खेतों के पास जाते हैं। इस बार जब कुछ युवक मछली पकड़ने गए तो चीनी सेना ने उन्हें पकड़ लिया। इससे साबित होता है कि चीनी सेना सिर्फ लद्दाख नहीं बल्कि अरुणाचल में भी LAC तक आ गई है।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER