कोरोना वैक्सीन / पहले चरण में 51 लाख लोगों को टीका लगाया जाएगा, हम तैयार है- केजरीवाल

Zoom News : Dec 24, 2020, 04:01 PM
दिल्ली सरकार ने कोरोना वैक्सीन की पूरी तैयारी कर ली है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने यह जानकारी देते हुए कहा कि सभी लोग दिल्ली में वैक्सीन पर नजर गड़ाए हुए हैं, दिल्ली सरकार ने दिल्ली के लोगों को टीके देने की व्यवस्था की है। हम केंद्र सरकार से वैक्सीन प्राप्त करने, संग्रहीत करने और लागू करने के लिए तैयार हैं।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को कहा कि वैक्सीन के लिए 3 मुख्य लोग होंगे। इनमें 3 लाख हेल्थ केयर वर्कर, 6 लाख फ्रंट लाइन वर्कर्स जैसे पुलिस, सिविल डिफेंस शामिल हैं। जिन लोगों की उम्र 50 वर्ष से अधिक है। पहले चरण में कुल 51 लाख लोगों को टीका लगाया जाएगा। इसके लिए 1 करोड़ 2 लाख वैक्सीन की आवश्यकता होगी।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि एक आदमी पर 2 खुराक लगाई जाएंगी। वर्तमान में इसकी 74 लाख खुराक जमा करने की क्षमता है। अगले 5 दिनों में 1 करोड़ 15 लाख से अधिक वैक्सीन स्टोर करने की क्षमता होगी, जिसका पंजीकरण पहले उन्हें दिया जाएगा। आपको एसएमएस द्वारा बताया जाएगा कि टीके के लिए कहां पहुंचना है।

अगले सप्ताह तक ऑक्सफोर्ड वैक्सीन को मंजूरी मिल सकती है

सूत्रों के अनुसार, भारतीय नियामक अगले सप्ताह तक ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दे सकता है। इस अनुमोदन से पहले, अधिकारियों ने स्थानीय निर्माता सेरम इंस्टीट्यूट से कुछ जानकारी मांगी थी, जो गहन परामर्श के तहत है। आने वाले कुछ दिनों में ऑक्सफोर्ड वैक्सीन को मंजूरी मिलने की उम्मीद है।

ब्रिटिश ड्रगमेकर ने ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका के कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दी, तो भारत इस वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग की अनुमति देने वाला पहला देश बन जाएगा, क्योंकि ब्रिटिश ड्रग रेगुलेटर अभी भी ऑक्सफोर्ड-एस्ट्रोजेनेका वैक्सीन पर अपना परीक्षण कर रहा है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER