Business / इन तीन ऐलान से कर्मचारियों की होगी बल्ले-बल्ले, सैलरी में हो जाएगा इजाफा

Zoom News : Jan 28, 2023, 02:51 PM
7th Pay Commission Benefits: केंद्र सरकार की ओर से जल्द ही देश का आम बजट पेश किया जाना है. इस बार के बजट में सरकार की ओर से कई ऐलान किए जाने की संभावना है. वहीं लोगों को उम्मीद है कि सरकार की ओर से इस बार के बजट में कई राहत भरे ऐलान भी किए जा सकते हैं. वहीं लोगों को 7th Pay Commission को लेकर भी काफी उम्मीदें हैं. सरकारी कर्मचारियों की मांग है कि बजट में डीए में इजाफा, फिटमेंट फैक्टर और बकाया डीए का पेमेंट करने का ऐलान किया जाए. अगर सरकार की ओर से ये ऐलान किए जाते हैं तो सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में भी इजाफा हो सकता है.

डीए में इजाफा

कर्मचारी डीए में इजाफा करने की मांग कर रहे हैं. सरकार की ओर से हर साल दो बार केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में इजाफा किया जाता है. साल में जनवरी के महीने में और जुलाई के महीने में ये इजाफा किया जाता है. वहीं केंद्रीय कर्मचारी मांग कर रहे हैं कि इस साल डीए में होने वाली बढ़ोतरी बजट के साथ ही कर दी जाए ताकी सैलरी में इजाफा हो सके.

फिटमेंट फैक्टर

कर्मचारियों की मांग है कि फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाया जाए. अगर सरकार की ओर से फिटमेंट फैक्टर में इजाफा किया जाता है तो कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी में इजाफा होगा.

कोरोना के कारण सरकार की ओर से केंद्रीय कर्मचारियों का डीए भुगतान रोक दिया गया था. 18 महीने के लिए सरकार की ओर से डीए का भुगतान रोका गया था. कर्मचारियों की ओर से काफी वक्त से ये मांग की जा रही है कि उनके बकाया डीए का भुगतान किया जाए.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER