जरा हटके / 9 साल के बच्चे ने रचा कारनामा, बना यूट्यूब पर सबसे ज्यादा कमाई करने वाला शख्स

Zoom News : Dec 24, 2020, 09:41 PM
विशेष | फोर्ब्स मेगजीन (Forbes Magazine) की खबर के मुताबिक, 9 साल का रेयान काजी (Ryan Kaji) यूट्यूब पर इस साल सबसे ज्यादा कमाई करने वाला कंटेंट क्रिएटर (Year's Highest-Paid YouTuber) है। रेयान काजी ने 2020 में अपने यूट्यूब चैनल पर सबसे ज्यादा 29.5 मिलियन डॉलर कमाए हैं। इससे वह यूट्यूब पर सबसे ज्यादा कमाई करने वाले कंटेंट क्रिएटर बन गए हैं। बता दें, रेयान के यूट्यूब चैनल का नाम ''रेयान्स वर्ल्ड'' (Ryan's World) है। रेयान काजी, जिनका असली नाम रेयान गुआन है, उन्होंने 2015 में यूट्यूब वीडियो बनाना शुरू किया था जब वह सिर्फ चार साल के थे।

रेयान अपने यूट्यूब चैनल पर साइंस से जुड़े अलग अलग DIY एक्सपेरिमेंट करते हैं और मार्केट में आने वाले नए खिलौनों का रिव्यू भी करते हैं। इसके अलावा वो अपनी ऑडियन्स के मनोरंजन के लिए अलग अलग तरह का कंटेंट अपने चैनल पर डालते रहते हैं।

बता दें, रेयान के माता-पिता ने इस चैनल को 2015 में शुरू किया था और अभी इस चैनल को केवल 5 साल ही हुए हैं लेकिन इसके बाद भी उनके 27.7 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर हैं।

आज तीसरी कक्षा में पढ़ना वाला रेयान अपने माता-पिता के साथ 9 यूट्यूब चैनल चलाता है। उनके कई वीडियो एक अरब से अधिक बार देखे जा चुके हैं। बीते तीन सालों से यूट्यूब पर सबसे ज्यादा कमाई करने का रिकॉर्ड रेयान ने अपने नाम रखा है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER