दुनिया / एक 10 साल के बच्चे की सर्जरी, बगल में बज रहा था एक पियानो, डॉक्टर कर रहे थे ऑपरेशन

Zoom News : Nov 18, 2020, 06:13 PM
Delhi: आमतौर पर जब अस्पताल में ऑपरेशन टेबल पर किसी मरीज का ऑपरेशन किया जाता है, तो वहां स्थापित मशीनों के बीप करने की आवाज सुनाई देती है। लेकिन इटली में, मशीनों के बीप की आवाज के बीच एक बच्चे का ऑपरेशन नहीं हुआ, लेकिन पियानों का मधुर संगीत। वास्तव में, 16 नवंबर को, जब इटली में एक 10 वर्षीय बच्चे की सर्जरी हुई, तो उसके चारों ओर बीपिंग मशीनों की कोई आवाज़ नहीं थी, लेकिन उसके बगल में पियानो पर बजने वाले "हीलिंग" संगीत की मधुर ध्वनि थी।

न्यूरोसर्जरी विभाग के प्रमुख डॉक्टर रॉबर्टो ट्रिग्नी ने एंकोना के सेल्सी अस्पताल में अपनी टीम के साथ एक बच्चे की रीढ़ की हड्डी की सर्जरी की। डॉक्टर रॉबर्टो के नेतृत्व में, बच्चे की रीढ़ से एक डबल ट्यूमर निकाला गया

जब ऑपरेशन चल रहा था, तब बायोलॉजिस्ट एमिलियानो टोसो ने ऑपरेशन थिएटर में एक भव्य पियानो पर संगीत बजाया ताकि बच्चा अपने शरीर में ऑपरेशन पर ध्यान केंद्रित न कर सके और संगीत में खो जाए ताकि डॉक्टर आराम से अपना ऑपरेशन पूरा कर सके। कर सकते हैं।

टीम ने चार घंटे के ऑपरेशन के दौरान मॉनिटर के माध्यम से मस्तिष्क में चल रही गतिविधि का अवलोकन किया और कहा कि वे गतिविधि में बदलाव देख रहे थे क्योंकि संगीत इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा था। इससे ऑपरेशन के प्रति बच्चे का ध्यान कम हुआ, जिससे डॉक्टर को मदद मिली। डॉक्टरों का कहना है कि रोगी अभी ठीक हो रहा है, लेकिन आगे के परीक्षण यह देखने के लिए किए जाएंगे कि क्या एक और ऑपरेशन की आवश्यकता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER