दुनिया / एक ऐसा शहर जहां लोग दो महीने तक सूरज नहीं देखेंगे, जनवरी 2021 को होगा सूर्योदय

Zoom News : Nov 22, 2020, 07:37 AM
अमेरिका में एक ऐसा शहर भी है जहां लोग दो महीने तक सूरज नहीं देखेंगे। अमेरिका के अलास्का में लोग अगले 2 महीनों तक अंधेरे में रह रहे हैं। अब इस शहर में 23 जनवरी को स्थानीय समयानुसार दोपहर 1 बजे सूर्योदय होगा। सरकार ने आधिकारिक तौर पर इसे 65 दिनों के लिए अंधेरा घोषित कर दिया है।दरअसल, अलास्का ध्रुवीय क्षेत्र में पड़ता है, सूर्य अब 23 जनवरी को अपने शहर उटकियाक में दिखाई देगा। उत्तरी ध्रुव की ओर बढ़ते हुए, सर्दियों में कुछ स्थानों पर दिन इतने कम होते हैं कि प्रकाश नहीं होता है। यह सर्दियों में दिन के दौरान भी अंधेरा रहता है, क्योंकि आर्कटिक सर्कल की ऊंचाई पर स्थित होने के कारण सूरज क्षितिज से ऊपर नहीं उठ पाता है। इस स्थिति को 'पोलर नाइट्स' कहा जाता है।

'द वेदर नेटवर्क' की एक रिपोर्ट के मुताबिक, आखिरी सूर्यास्त 18 नवंबर को अलास्का में हुआ। अब 23 जनवरी को सूर्योदय होगा। इस बार इस जगह के नागरिकों ने हाल ही में शहर पर बनी एक फिल्म को देखकर अंधेरे का जश्न मनाया है। (फोटो: वेदरनेटवर्क)

4 हजार की आबादी वाले उटियागविक में, सूरज और प्रकाश के बिना मौसम काफी ठंडा है। कई बार यहां का तापमान माइनस 10 से 20 डिग्री तक पहुंच जाता है। दो महीने के अंधेरे में, शहर का औसत तापमान भी शून्य से 5 डिग्री नीचे रहता है

ध्रुवीय शूरवीर संयुक्त राज्य अमेरिका के अलास्का, रूस, स्वीडन, फिनलैंड, ग्रीस और कनाडा के कुछ शहरों में भी होते हैं। कनाडा के Fiord में ग्रीस में 100 दिनों का अंधेरा है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER