विशेष / एक ऐसा देश, जहां मंत्री चाहे तो शराब पीकर भी पेश कर सकता है बजट

AMAR UJALA : Feb 04, 2020, 03:25 PM
विशेष | जिस तरह कोई आम आदमी अपने घर का बजट बनाता है कि उसे महीने में या साल में कितना खर्च करना है और किन-किन चीजों पर करना है, ठीक उसी तरह अलग-अलग देशों की सरकारें भी हर साल अपना बजट बनाती हैं, जिसमें मुख्य रूप से सरकार की आमदनी और खर्च का हिसाब-किताब होता है। आज हम आपको एक ऐसे देश के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां बजट पेश करने वाला मंत्री चाहे तो बजट पेश करने से पहले शराब भी पी सकता है। जी हां, यह जानकर आपको अजीब तो लग रहा होगा, लेकिन यह बात 100 फीसदी सच है। 

इस देश का नाम है ब्रिटेन। यहां एक ऐसा कानून है कि बजट वाले दिन वहां का चांसलर चाहे तो शराब पीकर भी बजट पेश कर सकता है। आपको बता दें कि ब्रिटेन की संसद में बजट पेश करने वाले मंत्री को चांसलर कहा जाता है। 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ब्रिटेन की संसद 'हाउस ऑफ कॉमन्स' के रूल बुक (नियम पुस्तिका) में शराब पीने को लेकर बाकायदा नियम बनाया गया है। हालांकि इसमें लिखा है कि शराब पीकर बजट पेश करने की इजाजत सिर्फ चांसलर को होती है, वो भी सिर्फ एक दिन के लिए। इसके बाद उन्हें भी फिर संसद में शराब पीकर आने की इजाजत नहीं दी मिलती है। माना जाता है कि यह नियम ब्रिटेन में दशकों से चला आ रहा है। हालांकि आज के समय में लोग इस नियम को बेतुका बताते हैं।   

ब्रिटेन में बजट से जुड़ी एक और अजीबोगरीब बात है। यहां बजट पेश करने के लिए 100 सालों तक एक ही ब्रीफकेस का इस्तेमाल किया गया था। उस ब्रीफकेस को साल 1860 में ब्रिटेन के चांसलर विलियम ग्लैडस्टोन के लिए बनाया गया था, जिसमें उन्हें देश का बजट पेश करना था। इस बजट ब्रीफकेस का नाम स्कारलेट था। 

चांसलर विलियम द्वारा इस्तेमाल किए जाने के बाद ब्रिटेन में लगातार 100 सालों तक बजट पेश करने के लिए हर चांसलर ने इसी ब्रीफकेस का इस्तेमाल किया। हालांकि यह चलन 1965 में जाकर तब रुक गया, जब तत्कालीन चांसलर जेम्स कैलेघन ने अपने लिए एक अलग बैग मंगवाया। इसके बाद साल 1997 में चांसलर गॉर्डन ब्राउन ने भी बजट पेश करने के लिए एक नए बैग की मांग की। 

आपको जानकर हैरानी होगी कि साल 2011 में ब्रिटेन के चांसलर जॉर्ज ऑसबॉर्न ने हाउस ऑफ कॉमन्स में बजट पेश करने के लिए उसी 151 साल से ज्यादा पुराने ब्रीफकेस का इस्तेमाल किया था, जिसे 1860 में चांसलर विलियम ग्लैडस्टोन के लिए बनाया गया था। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER