Viral News / एक शख्स ने मशरूम का रस कर लिया शरीर में इंजेक्ट, कुछ घंटों बाद नसों में उगने लगा मशरूम, फिर...

Zoom News : Jan 15, 2021, 11:02 AM
अमेरिका के नेब्रास्का में, एक 30 वर्षीय व्यक्ति ने मशरूम का रस निकाला और इसे अपने शरीर में इंजेक्ट किया, अर्थात इसे सुई से इंजेक्ट किया। कुछ घंटों बाद, यह मशरूम उसकी नसों में बढ़ने लगा। जिसके कारण, उनकी अंग विफलता संभव थी। डॉक्टरों ने उसे बड़ी मुश्किल से बचाया लेकिन हिदायत दी कि अब उसे कई सालों तक ऐंटिफंगल दवाएं खाना जारी रखना होगा। आइए जानते हैं इस चौंकाने वाली घटना की पूरी कहानी ... 

ऐसा हुआ कि यह 30 वर्षीय व्यक्ति द्विध्रुवी विकार नामक एक मानसिक बीमारी से पीड़ित है। अवसाद के बहुत सारे। डॉक्टरों ने उसे साइकेडेलिक मशरूम खाने को कहा। क्योंकि इस मशरूम में Psilocybin नामक तत्व होता है जो ऐसे रोगियों के दिमाग को शांत रखता है। उस शख्स ने साइकेडेलिक मशरूम को उबाला, उसके पानी को एक सूती कपड़े से छान लिया और फिर सुई से उसकी नसों में इंजेक्शन लगा दिया।

दो दिनों के बाद वह बहुत थका हुआ महसूस कर रहा था। खून की उल्टी हो रही थी। उसे पीलिया, दस्त था। वह असमंजस की स्थिति में भी था। जब डॉक्टरों ने अस्पताल में उसकी जांच की, तो पाया गया कि साइकेडेलिक मशरूम (साइकेडेलिक मशरूम) का प्रभाव जो इस व्यक्ति ने अपने शरीर में डाला है, उस मशरूम को उसकी नसों में पैदा कर रहा है। 

डॉक्टरों द्वारा जांच के बाद, उन्होंने पाया कि उनके लीवर में घाव था। उसके अंग निष्क्रियता अर्थात अंग की विफलता की ओर जा रहे हैं। तुरंत उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया। उसका खून तुरंत बदल गया था। शरीर में शेष रक्त से विषाक्त पदार्थों को निकालने के लिए उन्हें 22 दिनों तक अस्पताल में रखा गया था। जब उन्हें अस्पताल के बाहर छुट्टी मिली, तो उन्हें दो एंटीबायोटिक दवाओं और एक एंटिफंगल दवा के साथ भेजा गया था। उसे कई सालों तक ऐंटिफंगल दवाई खानी होगी।

साइकेडेलिक मशरूम खाने के बाद शरीर में होने वाले प्रभावों पर एक रिपोर्ट जर्नल ऑफ एकेडमी ऑफ कंसल्टेशन लिसन साइकियाट्री में प्रकाशित हुई है। आदमी का इलाज कर रहे डॉक्टर ने कहा कि उन्हें बाइपोलर डिसऑर्डर टाइप 1 था। यह कई बार उन्मत्त और अवसाद का शिकार हो चुका है। कभी-कभी यह हिंसक हो जाता था, कभी-कभी यह बहुत शांत होता था। इसलिए, Psilocybin नामक दवा खाने का निर्देश दिया गया था। 

डॉक्टर ने उन्हें साइकेडेलिक मशरूम खाने को कहा। क्योंकि यह मानसिक बीमारियों में मदद करता है। लेकिन उस व्यक्ति ने उसे उबाल कर उसका पानी सुई के साथ उसकी नसों में डाल दिया। साइकेडेलिक मशरूम को मैजिक मशरूम के नाम से भी जाना जाता है। वे अवसाद और चिंता को दूर करने में सहायक हैं। लेकिन उनकी खुराक और समय का उचित उपयोग केवल चिकित्सकीय सलाह पर ही किया जाना चाहिए।

साइकेडेलिक मशरूम का उपयोग कैंसर के रोगियों पर भी किया जाता है जो मानसिक रूप से कमजोर महसूस करते हैं। या फिर वे डिप्रेशन का शिकार हो जाते हैं। जॉन हॉपकिंस और न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय में इस बारे में शोध रिपोर्ट भी प्रकाशित की गई है। कैंसर के मरीज़ जिन्हें साइलोसाइबिन (साइकेडेलिक मशरूम) तत्व से बनी दवा दी जाती थी, उन्हें बहुत आराम दिया जाता था। 

Psilocybin या इससे बनी दवा को कभी इंजेक्ट नहीं किया जाता है। जिस व्यक्ति ने अपने शरीर में मशरूम का पानी डाला, उसने आज इस तथ्य को जान लिया है। अस्पताल में तीन सप्ताह के बाद, उनकी स्थिति में बहुत सुधार हुआ है लेकिन उन्हें सख्त निर्देशों के साथ घर भेज दिया गया है।

डॉक्टरों ने कहा कि साइकेडेलिक मशरूम केवल खाना पकाने और खाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। पाउडर या पानी बनाना हानिकारक हो सकता है। इसलिए, मैजिक मशरूम का लाभ उठाने के लिए, इसे उसी तरह से खाएं, जैसा कि डॉक्टर आपको सलाह देते हैं।

Psilocybin दुनिया भर में मशरूम की 180 से अधिक प्रजातियां हैं। जो मानसिक बीमारियों को ठीक करने में मदद करते हैं। वे दवाएं भी बनाते हैं। लोग उन्हें चिकित्सीय सलाह पर भी खाना पकाते हैं। कई बार लोग नशे के लिए भी इसका इस्तेमाल करते हैं, लेकिन दुनिया भर की सरकारें इसे लेकर बहुत सख्त रवैया अपनाती हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER