Rajasthan / मनु की मूर्ति को ढकने के लिए राजस्थान हाईकोर्ट को दिया गया कफन

Zoom News : Aug 16, 2021, 06:06 PM

हिंदू धर्म में पौराणिक विधायक मनु की विवादास्पद प्रतिमा फिर से संज्ञान में आ गई है, नागरिक समाज के व्यवसायों ने रविवार को राजस्थान उच्च न्यायालय के परिसर से इसे हटाने के लिए विरोध प्रदर्शन जारी रखा है। मनुस्मृति को अपने हाथ में रखते हुए, जो 1989 में स्थापित राजस्थान उच्च न्यायालय परिसर के भीतर है, को वर्षों से कई विरोधों का सामना करना पड़ा है।


रविवार को मानवाधिकार कार्यकर्ताओं ने प्रतिमा को हटाने के लिए उच्च न्यायालय में मौन विरोध प्रदर्शन किया।

“जब तक इस मामले में चयन नहीं हो जाता, तब तक हमें मूर्ति को ढकने की जरूरत है, इसलिए हमने सरकार को इसे ढकने के लिए एक कफन दिया। यदि वे ऐसा नहीं करते हैं, तो हम इसे स्वयं करेंगे, "पीपुल्स यूनियन फॉर सिविल लिबर्टीज की कविता श्रीवास्तव ने कहा।


उच्च न्यायालय पर विरोध पूरे राजस्थान और 18 अन्य राज्यों में एक सौ दस गांवों में एक साथ हुए समान प्रतीकात्मक विरोध का हिस्सा बन गया।

“इस प्रतिमा को हटाने के लिए यह एक राष्ट्रीय अभियान है। अगले हफ्ते, हम उसी के लिए उच्च न्यायालय में एक याचिका दायर करेंगे, ”गोवर्धन जयपाल ने कहा, जो अभियान की केंद्रीय समिति का हिस्सा हैं।


मनु की मूर्ति को स्थापित होने के बाद बिना किसी देरी के विवाद को आमंत्रित किया, और जुलाई 1989 में, राजस्थान उच्च न्यायालय ने इसे समाप्त करने के लिए एक प्रशासनिक आदेश जारी किया। हालांकि उस वर्ष बाद में विश्व हिंदू परिषद के प्रमुख आचार्य धर्मेंद्र समेत अन्य लोगों द्वारा इसके खिलाफ जनहित याचिका दायर करने के बाद उच्च न्यायालय में आवेदन करने की मदद से आदेश पर रोक लगा दी गई।

उच्च न्यायालय ने लाइव आदेश जारी करते हुए यह भी कहा कि भविष्य के भीतर, अदालत के नेता न्याय की विभागीय पीठ का उपयोग करके समस्या को सुना जा सकता है।


राजस्थान उच्च न्यायालय के भीतर सबसे लंबे समय से लंबित मामलों में से एक, जनहित याचिका में अब दलित कार्यकर्ताओं को हस्तक्षेप करने वाले के रूप में रखा गया है और 2015 में शेष सुनवाई में बदल दिया गया है, जबकि अदालती मामलों को ब्राह्मण वकीलों की सहायता से विरोध के कारण विवाह किया गया है।

प्रतिमा को हटाने के खिलाफ लोगों का तर्क है कि प्रतिमा का कोई जातिगत अर्थ नहीं है और यह एक छोटी सी श्रद्धांजलि है जिसे वे प्राथमिक विनियमन दाता मानते हैं।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER