दुनिया / एक अध्ययन में हुआ खुलासा, हवा के कारण एवरेस्ट की ऊंचाई होती है कम-ज्यादा महसूस

Zoom News : Dec 24, 2020, 04:10 PM
Delhi: माउंट एवरेस्ट दुनिया का सबसे ऊंचा पर्वत है लेकिन एक नया अध्ययन इसे गलत साबित कर रहा है। इसके अनुसार, पाकिस्तान में स्थित 2 पहाड़ एवरेस्ट से भी बड़े हैं। यह अध्ययन अमेरिकन जियोफिजिकल यूनियन के समाचार ब्लॉग ईओएस में प्रकाशित हुआ है। एवरेस्ट की ऊंचाई 2 से कम होने के लिए इस अध्ययन में जो कारण दिया गया है, वह बहुत ही आश्चर्यजनक है। यही कारण है। आइए जानते हैं कि इस अध्ययन में क्या कहा गया है।

ब्रिटेन में लॉफबोरो विश्वविद्यालय के पर्यावरण वैज्ञानिक टॉम मैथ्यूज का कहना है कि ऐसा कई बार हुआ है और ऐसा तब होता है जब K2 माउंटेन माउंट एवरेस्ट को ऊंचाई के लिहाज से छोटा कर देता है। माउंट एवरेस्ट की ऊंचाई कम होती रहती है। यह अद्भुत अध्ययन माउंट एवरेस्ट को देखने के दृष्टिकोण को बदल देगा।

इस अध्ययन में, टॉम मैथ्यू और उनकी टीम ने माउंट एवरेस्ट और के 2 माउंटेन पर वायु दबाव का अध्ययन किया। इस अध्ययन में 40 साल के आंकड़े एकत्र किए गए। डेटा एकत्र करने के लिए, दो पहाड़ों के आसपास स्थित मौसम विज्ञान स्टेशनों और यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी के कोपर्निकस सैटेलाइट की मदद ली गई।

अध्ययन में कहा गया है कि 1979 से वर्ष 2019 तक, कुल 177 लोग माउंट एवरेस्ट ऑफ पित्त सप्लीमेंटल ऑक्सीजन पर चढ़ गए। इसमें 8 महिलाएं और 169 पुरुष थे। पूरक ऑक्सीजन का मतलब बोतलबंद ऑक्सीजन के साथ सांस लेना है। यह ऑक्सीजन आमतौर पर 7000 मीटर की ऊंचाई तक पहुंचने के बाद आवश्यक है।

टॉम बताते हैं कि जैसे आप माउंट एवरेस्ट या के 2 माउंटेन जैसे पहाड़ों पर चढ़ते हैं। ऊंचाई के साथ वायुदाब घटता है। ऑक्सीजन के अणु सीधे वायुदाब से जुड़े होते हैं। पहाड़ों पर पतली हवा की एक परत होती है। इसमें ऑक्सीजन के अणुओं का स्तर बहुत कम हो जाता है। इसलिए इतनी ऊंचाई पर सांस लेना मुश्किल हो जाता है। 

टॉम की टीम ने देखा कि माउंट एवरेस्ट पर हवा का दबाव 309 और 343 हेक्टोपास्कल के बीच झूलता है। जब इसकी तुलना मई के महीने में माउंट एवरेस्ट पर मौजूद हवा के दबाव से की गई, तो 737 मीटर यानी लगभग 2417 फीट का अंतर सामने आया। आम तौर पर, इस बदलाव के कारण, माउंट एवरेस्ट की ऊंचाई दुनिया के दूसरे सबसे ऊंचे पर्वत के 2 (के 2 माउंटेन) से कम हो जाती है। 

यहां इसका मतलब है कि यदि माउंट एवरेस्ट पर ऑक्सीजन की उपस्थिति अधिक है, तो यह हजारों फीट कम महसूस करता है। जबकि, ऑक्सीजन की कमी समान ऊंचाई को बढ़ाती है। 29 हजार फीट ऊंचा माउंट एवरेस्ट, अपने प्रतिद्वंद्वी K2 माउंटेन से 28,250 फीट ऊंचा है। दोनों पहाड़ों की ऊंचाई का यह अंतर हवा के दबाव और ऑक्सीजन के स्तर पर मापा गया है।

टॉम कहते हैं कि K2 पर्वत कभी-कभी हवा के दबाव के कारण माउंट एवरेस्ट से भी ऊंचा हो जाता है। किसी को भी यह जानकारी नहीं मिलती है क्योंकि अधिकांश पर्वतारोही अच्छे समय में इन पहाड़ों पर चढ़ते हैं। एक अच्छा समय का मतलब है कि मौसम बिगड़ने की संभावना कम है और ऑक्सीजन का स्तर ठीक है। ज्यादातर पहाड़ मई या अक्टूबर के महीने में चढ़ते हैं। 

टॉम और उनकी टीम ने यह भी चेतावनी दी है कि अगर ग्लोबल वार्मिंग इसी तरह बढ़ती रही, तो माउंट एवरेस्ट दुनिया का सबसे ऊंचा पहाड़ नहीं होगा। यदि माउंट एवरेस्ट के चारों ओर का तापमान 2 ° C बढ़ जाता है, तो इसकी ऊंचाई 100 मीटर यानी 328 फीट कम हो जाएगी। 

K2 पर्वत पाकिस्तान और चीन की सीमा पर स्थित काराकोरम श्रेणी का सबसे ऊँचा पर्वत है। 1953 में महान पर्वतारोही जॉर्ज बेल ने कहा कि यह सैवेज माउंटेन है। यह आपको मारने की कोशिश करता है। के 2 माउंटेन दुनिया के पांच सबसे ऊंचे पहाड़ों में से सबसे खतरनाक और घातक पहाड़ है। यहां आने वाले हर चार पर्वतारोहियों में से एक को मृत माना जाता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER