Aadhaar Card / घर बैठे बहुत आसान है आधार कार्ड का फिर से रीप्रिंट करना, UIDAI ने दी इसकी पूरी जानकारी

Zoom News : Jul 02, 2020, 08:19 AM

आधार कार्ड (Aadhaar Card) के बिना बैंक अकाउंट, राशन जैसे कई अहम अटक जाते है. मुश्किलें तो तब और बढ़ जाती है. जब आपको पता चलता है कि आपका आधार कार्ड या तो खो गया है या फिर वो फट गया है. इसीलिए हम आपकी इस समस्या का समाधान करन के लिए आपको घर बैठे आधार कार्ड रीप्रिंट करने की जानकारी दे रहे है. इसको लेकर UIDAI ने पूरी जानकारी दी हैअगर आप नया आधार कार्ड चाहते हैं तो आपको UIDAI की वेबसाइट पर जाकर नए प्रिंट के लिए ऑर्डर करना होगा. संस्था का दावा है कि अबतक 60 लाख भारतीय नागरिक 'ऑर्डर आधार रिप्रिंट सर्विस' का लाभ उठा चुके हैं. दावे के मुताबिक 15 दिनों के अंदर स्पीड पोस्ट के माध्यम से लोगों को रिप्रिंटेड आधार पत्र डिलिवर कर दिए गए.


UIDAI की वेबसाइट और mAadhaar ऐप दोनों के माध्यम से आधार रीप्रिंट कराया जा सकता है. आधार रीप्रिंट के लिए अप्लाई करने के लिए आधार कार्ड धारक के पास अपना आधार नंबर या वर्चुअल आइडेंटिफिकेशन नंबर यानी VID होना चाहिए.


खास बात यह है कि अगर आपका मोबाइल नंबर आधार में रजिस्टर्ड नहीं है तो भी आप आधार रीप्रिंट करा सकते हैं. इसमें नॉन-रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी पाने का ऑप्शन है.


ध्यान रहे कि आधार रीप्रिंट कराने के लिए 50 रुपये का चार्ज देना होगा. इसमें GST और स्पीड पोस्ट चार्ज शामिल है. रीप्रिंटेड आधार लेटर स्पीड पोस्ट के माध्यम से 15 दिनों के अंदर आधार कार्डधारक के रजिस्टर्ड पते पर डिलीवर कर दिया जाएगा.




आधार रीप्रिंट की प्रॉसेस

UIDAI की वेबसाइट के जरिए आधार रीप्रिंट का पूरा प्रोसेस यहां जानिए...


सबसे पहले आपको www.uidai.gov.in परमाई आधार सेक्शनमें जाकरऑर्डर आधार रीप्रिंटपर क्लिक करना होगा.


इसके बाद आपको खुले पेज में आधार नंबर या VID और सिक्योरिटी कोड डालना होगाअगर आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड है तोसेंड OTP’ पर क्लिक करें.


अगर मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है तो नॉन-रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के बॉक्स में क्लिक करें और मोबाइल नंबर डालें. इसके बाद सेंड OTP पर क्लिक करें.


मोबाइल नंबर पर आए OTP को एंटर करें और टर्म्स एंड कंडीशंस पढ़कर बॉक्स में टिक कर एग्री करें.

इसके बाद आधार रीप्रिंट का एक प्रिव्यू शो होगा. लेकिन नॉन-रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर वालों के लिए प्रिव्यू उपलब्ध नहीं है.


प्रिव्यू में डिटेल्स चेक करने के बादमेक पेमेंटपर क्लिक करें. आप क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड/UPI या नेटबैंकिंग की मदद से पेमेंट कर सकते हैं.


पेमेंट करने के बाद रसीद नंबर, SRN, पेमेंट की डेट और टाइम, ट्रांजेक्शन ID, जैसी डिटेल्स डिस्प्ले होंगी. इसमें एक्नॉलेजमेंट स्लिप डाउनलोड करने का भी ऑप्शन होगा. आपको SRN नंबर नोट करना होगा.

डाले गए मोबाइल नंबर पर SRN डिटेल्स के साथ SMS भी आएगा.


स्टेटस भी कर सकते हैं चेक -आधार कार्ड रीप्रिंट के लिए अप्लाई करने के बाद आप अपनी एप्लीकेशन का स्टेटस भी चेक कर सकते हैं. UIDAI की वेबसाइट परमाई आधार सेक्शनमेंऑर्डर आधार रीप्रिंटविकल्प के बिल्कुल नीचेचेक आधार रीप्रिंट स्टेटसविकल्प उपलब्ध है.


डायरेक्ट https://resident.uidai.gov.in/check-reprint-status के जरिए भी इसे एक्सेस किया जा सकता है. आधार रीप्रिंट स्टेटस चेक करने के लिए निर्धारित स्पेस में SRN, आधार नंबर और कैप्चा डालकर चेक स्टेटस पर क्लिक करें. इसके बाद आधार रीप्रिंट का स्टेटस सामने जाएगा.

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER