Afghanistan / अफगानिस्तान के राष्ट्रपति का कहना है कि आगे और हत्याएं लाने के लिए 'लगाए गए युद्ध' की अनुमति नहीं दी जाएगी।

Zoom News : Aug 14, 2021, 10:04 PM

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने शनिवार को नागरिकों को आश्वासन दिया कि उनकी सरकार आगे की हिंसा और विस्थापन को रोकेगी और स्थिरता सुनिश्चित करेगी। टोलो न्यूज ने आज टीवी पर प्रसारित एक पूर्व-रिकॉर्डेड संदेश में राष्ट्रपति गनी के हवाले से कहा, "मौजूदा स्थिति में, अफगानिस्तान की सुरक्षा और रक्षा बलों को फिर से संगठित करना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है।" गनी ने अफगानिस्तान के राष्ट्रपति बने रहने का भी फैसला किया और कहा कि उन्हें पता है कि लोग उनके भविष्य को लेकर चिंतित हैं।


"मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि आपके अध्यक्ष के रूप में, मेरा ध्यान आगे अस्थिरता, हिंसा और लोगों के विस्थापन को रोकने पर है।" तालिबान के आसन्न खतरे के तहत, अफगान राष्ट्रपति ने आगे कहा कि वह "अफगानों पर थोपने" की अनुमति नहीं देंगे। "युद्ध" ने अधिक हत्याएं, पिछले दो दशकों की उपलब्धियों का नुकसान और निरंतर अस्थिरता ला दी है।


शुक्रवार को, संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि लड़ाई से विस्थापित हुए अफगान काबुल और अन्य प्रमुख शहरों में पहुंच रहे हैं। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के मुख्य प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने कहा, "देश भर में हमने देखा है कि संघर्षों के कारण, कई लोग काबुल और अन्य बड़े शहरों में आए हैं, अपने और अपने परिवार के लिए सुरक्षा खोजने की कोशिश कर रहे हैं।"


दुजारिक ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र और उसके मानवीय सहयोगियों ने 1 जुलाई से गुरुवार के बीच काबुल पहुंचे आंतरिक रूप से विस्थापित 10,350 लोगों का सत्यापन किया।


जैसे-जैसे तालिबान अपने हमले को तेज करता जा रहा है, आतंकवादी संगठन ने देश की 34 राजधानियों में से आधे को नियंत्रित कर लिया है और अब अफगानिस्तान के लगभग दो-तिहाई हिस्से पर नियंत्रण कर लिया है, जबकि विदेशी सेना दो सप्ताह के बाद पूरी तरह से वापस ले ली गई है।


साथ ही, पेंटागन ने अफगानिस्तान में तालिबान की तीव्र प्रगति के बारे में "निश्चित रूप से अपनी चिंता" व्यक्त की, यह कहते हुए कि आतंकवादी संगठन काबुल को अलग-थलग करने की कोशिश कर रहे हैं क्योंकि वे "संचार की लाइनों को नियंत्रित करने के लिए सीमा पार, सड़कों और प्रमुख चौराहों पर कब्जा कर लेते हैं और प्रवेश "।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER