देश / भारत और बांग्लादेश के बीच चलेगी 55 साल बाद ट्रेन, मोदी-हसीना उद्घाटन करेंगे

Zoom News : Dec 11, 2020, 09:23 AM
Delhi: 55 वर्षों के बाद, भारत और बांग्लादेश के बीच रेल मार्ग फिर से खोल दिया जाएगा। 17 दिसंबर को पश्चिम बंगाल के हल्दीबाड़ी और पड़ोसी बांग्लादेश के चिल्हाटी के बीच रेल मार्ग का उद्घाटन प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधान मंत्री शेख हसीना द्वारा किया जाएगा। इस बात की पुष्टि पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे के अधिकारियों ने की है।

उत्तरी बांग्लादेश में कूच बिहार के हल्दीबाड़ी से चिल्हाटी तक रेल लाइन भारत और फिर पूर्वी पाकिस्तान के बीच 1965 में रेल लिंक टूटने के बाद खराब हो गई। एनएफआर के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुभान चंदा ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी और उनके बांग्लादेशी समकक्ष शेख हसीना उद्घाटन करेंगे। 17 दिसंबर को हल्दीबाड़ी-चिल्हाटी रेल मार्ग।

सुभान चंदा ने कहा कि एक मालगाड़ी चिरहटी से हल्दीबाड़ी तक चलेगी, जो एनआरएफ के कटिहार डिवीजन के अधीन है। कविहार मंडल रेल प्रबंधक रविंद्र कुमार वर्मा ने कहा कि रेल मंत्रालय ने मंगलवार को रेल मार्ग को फिर से खोलने के फैसले की अधिकारियों को सूचना दी।

एनएफआर के सूत्रों ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय सीमा से हल्दीबाड़ी रेलवे स्टेशन की दूरी 4.5 किलोमीटर है, जबकि बांग्लादेश के चिल्हाटी की दूरी शून्य बिंदु से लगभग 7.5 किलोमीटर है। हल्दीबाड़ी और चिल्हाटी दोनों स्टेशन सिलीगुड़ी और कोलकाता के बीच पुराने ब्रॉड गेज रेलवे मार्ग पर हैं, जो वर्तमान बांग्लादेश में क्षेत्रों से गुजर रहा है।

इस मार्ग पर यात्री ट्रेन सेवा शुरू होने से कोलकाता से जलपाईगुड़ी जाने वाले लोगों को केवल सात घंटे लगेंगे। पहले इसमें 12 घंटे लगते थे यानी 5 घंटे की बचत। एनईएफ का मुख्यालय मालीगांव में स्थित है, गुवाहाटी पूरे पूर्वोत्तर क्षेत्र और बिहार और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों को कवर करता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER