Israel-Iran War / अमेरिका की इजराइल पर हमलों के बाद नई चाल से टूट जाएगी ईरान की कमर

Zoom News : Apr 17, 2024, 01:35 PM
Israel-Iran War: ईरान की ओर से इजराइल पर किए गए गए हमलों के बाद इजराइल ने भी पलटवार की बात कही है। इजराइल की तरफ से सैन्य कार्रवाई होगी या फिर अन्य विकल्प तलाशे जाएंगे यह तो समय के साथ पता चलेगा लेकिन इस बीच अमेरिका ने बड़े और कड़े कदम उठाने की बात कही है। अमेरिका की तरफ से कहा गया है कि वह ईरान के मिसाइल और ड्रोन प्रोग्राम पर प्रतिबंध लगाएगा। इसके अलावा इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स और ईरान के रक्षा मंत्रालय का समर्थन करने वाली संस्थाओं पर भी आने वाले दिनों में नए प्रतिबंध लगाए जाएंगे। 

ईरान पर लगाए जाएंगे प्रतिबंध 

अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन कहा है कि इजराइल के खिलाफ ईरान के हमलों के बाद राष्ट्रपति जो बाइडन G7 सहित सहयोगियों और भागीदारों के साथ समन्वय कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में अमेरिका ईरान के खिलाफ कई तरह के प्रतिबंध लगाएगा। जेक ने अपील करते हुए कहा कि अमेरिका अपने सहयोगियों और साझेदारों से भी ईरान के खिलाफ प्रतिबंध लगाने की उम्मीद करता है।

अमेरिका करेगा यह काम 

जेक सुलिवन ने कहा कि हम वायु और मिसाइल रक्षा के सफल एकीकरण को और मजबूत करने, विस्तारित करने के लिए रक्षा विभाग और अमेरिकी सेंट्रल कमांड के जरिए काम कर रहे हैं।  हम इसे आगे भी जारी रखेंगे, इससे हम पूरे मध्य पूर्व में ईरान की मिसाइल और यूएवी क्षमताओं की प्रभावशीलता को और कम कर पाएंगे। उन्होंने कहा कि नए प्रतिबंध और अन्य उपाय ईरान की सैन्य क्षमता और प्रभावशीलता को नियंत्रित करने और कम करने के लिए हैं। सुलिवन ने यह भी बताया कि अमेरिका ने बीते तीन सालों में मिसाइल और ड्रोन से संबंधित प्रतिबंधों के अलावा, आतंकवाद से जुड़े 600 से अधिक व्यक्तियों और संस्थाओं के खिलाफ प्रतिबंध लगाए हैं।

मारे गए हिज्बुल्लाह के कमांडर 

इस बीच यहां यह भी बता दें कि, इजराइल अपने दुश्मनों का लगातार खात्मा कर रहा है। इजराइली सेना का कहना है कि दक्षिणी लेबनान में किए गए ताजा हवाई हमलों में हिज्बुल्लाह के दो कमांडरों समेत तीन लड़ाकों की मौत हो गई है। इजराइली सेना की तरफ ने कहा गया है कि हवाई हमलों में राडवान फोर्से के पश्चिमी क्षेत्र के रॉकेट और मिसाइल यूनिट के कमांडर मोहम्मद हुसैन शाहौरी और एक अन्य कमांडर महमूद इब्राहिम फदलल्लाह की मौत हुई है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER