Israel-Iran War / इजराइल ने ईरान पर अटैक कर लिया बदला, जिस शहर में ईरान का न्यूक्लियर प्लांट वहां हमला

Vikrant Shekhawat : Apr 19, 2024, 08:48 AM
Israel Attack Iran: इजराइल ने ईरान पर पलटवार करते हुए बड़ा हमला किया है। अमेरिकी मीडिया की तरफ से यह दावा किया गया है। ईरान के इस्फहान एयरपोर्ट के पास धमाकों की आवाज सुनी गई है। इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हाल ही में सहयोगी देशों की ओर से संयम बरतने की अपील को खारिज कर दिया था। उन्होंने कहा था कि उनका देश यह तय करेगा कि ईरान की ओर से किए गए हमलों का जवाब कैसे दिया जाए। अब इजराइल ने ईरान पर हमला कर अपने इरादे साफ कर दिए हैं कि वो चुप नहीं बैठेगा। नेतन्याहू ने कहा था, ‘‘मैं स्पष्ट कर देना चाहता हूं, हम अपने निर्णय स्वयं लेंगे। इजराइल अपनी रक्षा के लिए जो भी आवश्यक होगा वह करेगा।’’ 

परमाणु संयंत्रों को बनाया निशाना

मीडिया रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि इजराइल ने ईरान के परमाणु संयंत्रों को निशाना बनाया है। इजराइल की तरफ से हमले रिपोर्ट सामने आने के बाद ईरान ने पश्चिमी हिस्‍से में अपने एयरस्‍पेस को आवाजाही के लिए बंद कर दिया है। ईरानी मीडिया की तरफ से धमाकों की आवाज सुने जाने की बात कही गई है। ईरान की ‘फार्स न्‍यूज एजेंसी’ के अनुसार, इस्‍फहान एयरपोर्ट पास धमाकों की आवाज सुनई गई है. हालांकि, अभी धमाकों की वजहों की पुष्टि नहीं हुई है। ईरान का नतांज परमाणु संयंत्र इस्‍फहान में ही स्थित है। 

ईरान देगा जवाब 

इजराइल के इस संभावित हमले से पहले ही ईरान के विदेश मंत्री हुसैन अमीर ने चेतावनी देते हुए कहा था कि अगर इजराइल काउंटर अटैक करता है तो ईरान उसका मुंहतोड़ जवाब देगा। अब इजराइल ने हमला कर दिया है।  

मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम एक्टिव

इजराइल हमले की मीडिया रिपोर्ट सामने आने के बाद तेहरान ने मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम को एक्टिव कर दिया है। इजराइल ने ईरान पर पलटवार 14 अप्रैल के हमले के बाद किया है। दोनों देशों में तनाव की शुरुआत एक अप्रैल को हुई थी। इजराइल ने सीरिया की राजधानी दमिश्क में ईरान के दूतावास पर हमला किया था। इसके बाद 14 अप्रैल को ईरान ने इजराइल पर पलटवार किया था। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER