Israel-Iran War / पलटवार के लिए नहीं करेंगे इंतजार...इजराइल को ईरान की सीधी चेतावनी

Zoom News : Apr 20, 2024, 09:19 AM
Israel-Iran War: ईरान के शहर इस्फहान पर शुक्रवार को ड्रोन से हमला हुआ, जिसके बाद ईरान के विदेश मंत्री होसैन अमीरबदोल्लाहियान ने कहा कि वो ड्रोन नहीं बल्कि उन खिलौनों की तरह हैं जिनसे हमारे बच्चे खेलते हैं. उन्होंने कहा कि यह साबित नहीं हुआ है कि इन ड्रोन और इजराइल के बीच कोई संबंध है. हालांकि विदेश मंत्री ने कहा कि ईरान इस मामले की जांच कर रहा है.

हमले को लेकर ईरान की मीडिया और अधिकारियों का कहना है कि शुक्रवार तड़के मध्य ईरान में इस्फहान के ऊपर हवाई सुरक्षा बलों द्वारा तीन ड्रोनों को मार गिराने के चलते विस्फोट हुआ. उन्होंने इस घटना को इजराइल के बजाय “घुसपैठियों” का हमला बताया.

ईरान के विदेश मंत्री ने क्या कहा

ईरान के विदेश मंत्री होसैन अमीराब्दुल्लाहियन ने शुक्रवार को कहा कि अगर इजराइल उसके हितों के खिलाफ काम करता है तो ईरान तत्काल और “अधिकतम स्तर” (Maximum Level) पर जवाब देगा. एक इंटरव्यू में अमीरबदोल्लाहियान ने कहा कि अगर इजरायल एक और दुस्साहस करना चाहता है और ईरान के हितों के खिलाफ काम करता है, तो हमारी अगली प्रतिक्रिया तत्काल होगी और अधिकतम स्तर पर होगी. विदेश मंत्री ने आगे कहा कि लेकिन अगर इजराइल ने जवाबी कार्रवाई नहीं की, तो हमारा काम हो गया, हम निष्कर्ष पर पहुंच चुके हैं.

इजराइल ने हमले पर क्या कहा

इजराइल ने घटना के बारे में कुछ नहीं कहा है. अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका किसी भी आक्रामक अभियान में शामिल नहीं था, जबकि व्हाइट हाउस ने कहा कि उसे कोई टिप्पणी नहीं करनी है. इजराइल ने कहा था कि वो 13 अप्रैल को इजराइल पर ईरान के हमले के बाद जवाबी कार्रवाई करेगा. यह ईरान द्वारा इजराइल पर पहला सीधा हमला था, जिसमें ईरान ने इजराइल पर ड्रोन और मिसाइल से हमला किया. तेहरान ने ये हमले 1 अप्रैल को कथित इजरायली हवाई हमले के जवाब में किए थे, जिसमें दमिश्क में ईरान के दूतावास परिसर (Consulate) पर इजराइल ने हमला किया था.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER