देश / Cyclone Tauktae के बाद अब Cyclone Yaas की आहट, IMD ने जारी की चेतावनी

Zoom News : May 19, 2021, 04:56 PM
नई दिल्ली: अरब सागर से उठे चक्रवाती तूफान ताउ-ते (Cyclone Tauktae) ने गुजराज, महाराष्ट्र, गोवा सहित दमन और दीव में तबाही मचाई। इसका असर असर दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई जिलों में दिख रहा है। इन क्षेत्रों में भी भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले दो दिनों में बारिश का अनुमान जताया है। दिल्ली-एनसीआर और उत्तर प्रदेश के अलावा हरियाणा और राजस्थान के कई जिलों में सोमवार-मंगलवार की रात से ही हल्की बारिश हो रही है। इस बीच अब 'ताउ-ते' तूफान के थमने के संकेत मिलने लगे हैं तो एक और चक्रवात तैयार हो रहा है।


UP के रास्ते जाएगा ताउ-ते

MET अहमदाबाद के प्रभारी निदेशक, मनोरमा मोहंती ने कहा, राजस्थान (Rajsthan) पार करके चक्रवात 'ताउ-ते' (Cyclone Taukatae) उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) होते हुए चला जाएगा। दो दिनों बाद गुजरात में स्थिति सामान्य है। कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। अहमदाबाद में बादल रहेंगे, कहीं कहीं बारिश हो सकती है।


इन राज्यों में बारिश

IMD वैज्ञानिक राजेंद्र कुमार जेनामनी ने कहा कि, Cyclone Tauktae आज उदयपुर के पास है, पहले से कमजोर हो गया है। राजस्थान (Rajasthan), हरियाणा (Haryana), दिल्ली (Delhi), पश्चिम उत्तर प्रदेश (West UP) और उत्तराखंड (Uttarakhand) में कई जगह बारिश होगी। इस दौरान हवा ज्यादा नहीं रहेगी। मौसम विभाग के मुताबिक उत्तराखंड, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और हरियाणा के कई जिलों में भारी बारिश होगी, दिल्ली में बारिश हल्की होगी।

ताउ-ते के बाद 'यास' की बारी 

आर। के। जेनामनी ने कहा, अंडमान के उत्तरी भाग और पूर्वी-मध्य बंगाल की खाड़ी में एक और तक्रवाती तूफान बन रहा है। 22 को लो प्रेशर और 23 को डिप्रेशन शुरू होगा, यह 24-25 मई को चक्रवाती तूफान बन जाएगा। इसका नाम 'यास' है। 26 मई की शाम से ओडिशा, पश्चिम बंगाल में बारिश शुरू हो जाएगी।  


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER