नई दिल्ली / मुफ्त बिजली, पानी, यात्रा के बाद दिल्ली सरकार ने मुख्यमंत्री मुफ्त सीवर योजना घोषणा की

Live Hindustan : Nov 18, 2019, 01:12 PM

दिल्ली में बिजली, पानी और महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को दिल्लीवालों को एक और मुफ्त योजना शुरू की है। यह योजना मुख्यमंत्री मुफ्त सीवर योजना है। उन्होंने कहा कि दिल्ली के जिन इलाकों में सीवर लाइन है और वहां लोगों ने कनेक्शन नहीं लिया है उनको 31 मार्च तक का समय दिया जा रहा है। ताकि वो सीवर लाइन का कनेक्शन ले लें और इसका कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा।

केजरीवाल ने साफ कर दिया है कि सीवर अप्लाई करने वाले लोगों से डवलपमेंट, कनेक्शन और रोड कटिंग चार्ज नहीं लिया जाएगा। उन्होंने बाया कि 100 मीटर के हिसाब से एक व्यक्ति पर सीवर लगाने का खर्च दस से 15 हजार रुपये का बोझ आता है। उन्होंने बताया कि इस योजना से करीब दो लाख 34 हजार लोगों को फायदा होता जिन्होंने अब तक सीवर का कनेक्शन नहीं लिया है।

दिल्ली की स्वच्छता को लेकर केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को सेप्टिक टैंक मुख्यमंत्री योजना की शुरुआत की है। उन्होंने कहा कि इससे दिल्ली में सेप्टिक टैंक में उतरकर अब किसकी मौत नहीं होगी और इससे दिल्ली व यमुना को साफ होगी। उन्होंने कहा है कि अभी तक जो भी स्पिटक टैंक साफ करते थे वो बिना किसी सुरक्षा उपकरणों के लोगों को उसमें उतर देते थे। इतना ही नहीं मलबा निकालकर उसे नाले में डाल देते थे जिससे दिल्ली में और यमुना गंदी हो जाती है।

सीएम केजरीवाल ने बताया कि आज से दिल्ली में 'मुख्यमंत्री सेप्टिक टैंक सफाई योजना' शुरू कर रहे हैं। इस योजना में सेप्टिक टैंक की फ्री में सफाई होगी। उन्होंने कहा कि इसके लिए अगले महीने टेंडर निकाला जाएगा। जिस कंपनी को टेंडर मिलेगा वह अपने 80 ट्रैक लगाएगी। कोई भी फोन करके सेप्टिक टैंक साफ करने की मांग कर सकता है। फिर उस शख्स को वो उसके हिसाब से समय दिया जाएगा। 

कंपनी सेप्टिक टैंक से मलबा उठाकर एसटीबी प्लांट में ले जाएगी। इस तरह से ऑथराइजड और लीगल तरीके से काम होगा और यह दिल्ली की सफाई की दिशा में बड़ा कदम होगा। यह यमुना की सफाई में बड़ा कदम होगा। उन्होंने कहा कि इससे सबसे ज्यादा फायदा दिल्ली की कच्ची कलोनियों में रहने वाले लोगों को फायदा होगा।