दिल्ली / 18 साल पाक की जेल में बिताने के बाद, देश लोटी 65 साल की हसीना बेगम कहा- भारत है स्वर्ग

Zoom News : Jan 27, 2021, 03:44 PM
Delhi: यदि आप यह जानना चाहते हैं कि किसी अन्य देश में भारतीय पासपोर्ट आपके लिए कितना महत्वपूर्ण है, तो 65 वर्ष की हसीना बेगम से पूछें कि वह अपनी मातृभूमि लौट आए। वास्तव में, 2002 में, हसीना बेगम लाहौर में अपने रिश्तेदार से मिलने गईं, जहां उनका पासपोर्ट खो गया था। पासपोर्ट खोने के बाद उस पर मुसीबतों का पहाड़ टूट पड़ा और पाकिस्तान सरकार ने उसे जेल में बंद रखा। वह पिछले 18 सालों से बिना किसी अपराध के जेल में है। इसके बाद, मंगलवार को गणतंत्र दिवस के अवसर पर, वह अपने देश भारत लौटने में सक्षम थी। औरंगाबाद पुलिस की सक्रियता के कारण देश में उनकी वापसी भी संभव थी।

हसीना बेगम ने देश लौटने के बाद पाकिस्तान के साथ अपने बुरे अनुभव साझा किए। उन्होंने कहा कि मैं वहां बहुत मुश्किल दौर से गुजरा हूं। मुझे जबरन जेल में रखा गया, जबकि मैं गलती पर नहीं था। उन्होंने कहा कि अब मुझे अपने देश लौटकर शांति मिली है और लगता है कि मैं स्वर्ग में हूं।

हसीना बेगम ने औरंगाबाद पुलिस को देश लौटने में मदद करने के लिए धन्यवाद दिया और कहा कि औरंगाबाद पुलिस ने इस मामले में एक रिपोर्ट दर्ज करके उनकी मदद की है ... औरंगाबाद पुलिस के अधिकारियों द्वारा उनकी मातृभूमि में वापसी के अवसर पर उनका स्वागत किया जाए ।

हसीना बेगम अपने पति के रिश्तेदार ज़ैनुद्दीन चिश्ती से मिलने के लिए 2002 में पाकिस्तान गई थीं जहाँ उनका पासपोर्ट खो गया था। पुलिस की जानकारी के अनुसार, हसीना बेगम की शादी यूपी के सहारनपुर के रहने वाले दिलशाद अहमद से हुई थी और उनका घर औरंगाबाद के सिटी चौक थाना इलाके में है।

हसीना बेगम, जो 18 साल से पाकिस्तान की जेल में कैद थी, ने अपने बुरे अनुभव साझा करते हुए कहा कि उसने पाकिस्तानी अदालत में एक जज से गुहार लगाई कि वह निर्दोष है और कानूनी रूप से पाकिस्तान आई है। इस पर अदालत ने औरंगाबाद पुलिस से उसके दिए गए पते के बारे में जानकारी मांगी थी। जब औरंगाबाद पुलिस ने उसके पते की पुष्टि की, तो पाकिस्तानी अदालत ने भारतीय अधिकारियों को हसीना बेगम को सौंपने का फैसला दिया।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER