दुनिया / कोरोना वैक्सीन का उत्पादन शुरू होने के बाद ब्रिटिश PM बोले- नहीं है गारंटी

AajTak : May 12, 2020, 12:21 PM
ब्रिटेन:  दुनिया के कई देशों की नजर कोरोना वायरस की वैक्सीन के लिए खासकर ब्रिटेन और अमेरिका पर है। कुछ ही हफ्ते पहले खबर आई थी कि ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की ओर से तैयार की गई वैक्सीन का उत्पादन शुरू कर दिया गया है और सितंबर तक लाखों डोज बनकर तैयार हो जाएंगे। हालांकि, वैक्सीन के कुछ ट्रायल पूरे होने से पहले ही उत्पादन शुरू कर दिया गया। अगर वैक्सीन सफल साबित होती है तो और इंतजार नहीं करना पड़ेगा। लेकिन अब ब्रिटेन के ही प्रधानमंत्री ने कहा है कि कोरोना की वैक्सीन मिल जाए, इसकी कोई गारंटी नहीं है।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि हो सकता है कि हमें इस बीमारी के साथ लंबे वक्त तक रहना पड़े। हालांकि, ब्रिटेन में कई अलग-अलग संस्था कोरोना की वैक्सीन बनाने पर काम कर रही हैं।

जॉनसन ने प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा- 'मैं उम्मीद, उम्मीद और उम्मीद करता हूं कि हम ऐसी वैक्सीन बना लेंगे जिससे वायरस को हराने में कामयाब होंगे। ऑक्सफोर्ड में जो हो रहा है, उससे हमें हौसला बढ़ाने वाली चीजें सुनने को मिल रही हैं।' लेकिन इसके साथ ही उन्होंने चेतावनी भी दी।

हौसला बढ़ाने की बात करने के बाद जॉनसन ने कहा- इसका मतलब गारंटी नहीं है। मुझे लगता है कि मैं ये सही कह रहा हूं क्योंकि 18 साल बाद भी सार्स के लिए हमारे पास कोई वैक्सीन नहीं है।

बोरिस जॉनसन ने कहा कि वैक्सीन की खोज के लिए सरकार काफी पैसे खर्च कर रही है। लेकिन उन्होंने कहा- अगर आप पूछेंगे कि क्या मैं बिल्कुल पक्के तौर पर कह सकता हूं कि हमें लंबे वक्त तक इसके साथ नहीं जीना होगा, मैं ये नहीं कह सकता।

हालांकि, ब्रिटेन की सरकार के चीफ साइंटिफिक एडवाइजर सर पैट्रिक वलांस कोरोना पर आशावादी बातें करते दिखे। पैट्रिक ने कहा कि उन्हें हैरानी होगी अगर कोरोना की कोई वैक्सीन नहीं मिलती।

वहीं, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने कहा कि हमें लचीला, तेज और अधिक स्मार्ट होना होगा। न सिर्फ इस इंफेक्शन के लिए बल्कि भविष्य में पैदा होने वाले अन्य संभावित इंफेक्शन के लिए भी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER