अंतर्राष्ट्रीय / तालिबान द्वारा छह अफगान प्रांतीय राजधानियों पर नियंत्रण करने के बाद, भारत मजार-ए-शरीफ से राजनयिकों को निकालने के लिए तैयार है।

Zoom News : Aug 10, 2021, 10:11 PM

तालिबान ने मंगलवार को उत्तर में एक बमबारी के बाद छह अफगान प्रांतीय राजधानियों पर नियंत्रण कर लिया, जिसके बाद काबुल और अन्य केंद्रों की सापेक्ष सुरक्षा में हजारों लोगों को मजबूर कर दिया गया था, भारत मजारे-शरीफ से अपने राजनयिकों को निकालने के लिए तैयार है।


यह इस तथ्य की पृष्ठभूमि के खिलाफ महत्वपूर्ण हो जाता है कि विद्रोही अब उत्तर के सबसे बड़े शहर मजारे-शरीफ को देख रहे हैं, जिसके निधन का मतलब पारंपरिक रूप से तालिबान के लिए शत्रुतापूर्ण क्षेत्र में राज्य नियंत्रण का पूर्ण पतन होगा।


 मालूम हो कि भारतीय वायुसेना का एक विशेष विमान कर्मियों और भारतीय नागरिकों को निकालेगा। पिछले महीने, भारत ने शहर में अफगान बलों और तालिबान लड़ाकों के बीच हिंसक झड़पों के बाद कंधार में अपने वाणिज्य दूतावास से लगभग 50 राजनयिकों और सुरक्षा कर्मियों को वापस ले लिया था।


भारतीय वायु सेना से एक विशेष विमान भारतीय राजनयिकों, अधिकारियों और भारत-तिब्बत सीमा पुलिस कर्मियों के एक समूह सहित अन्य कर्मियों को वापस लाने के लिए भेजा गया था। सरकार के मुताबिक इस समय अफगानिस्तान में करीब 1500 भारतीय हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER