Technical / Airtel ने 5G की दौड़ में Jio को पीछे छोड़ा, बना परीक्षण करने वाला पहला दूरसंचार ऑपरेटर

Zoom News : Jan 28, 2021, 05:13 PM
Delhi: 5G की दौड़ में, Airtel Reliance Jio से आगे है। भारतीय दूरसंचार दिग्गज एयरटेल वाणिज्यिक नेटवर्क पर 5G परीक्षण करने वाला पहला दूरसंचार ऑपरेटर बन गया है। Airtel ने हैदराबाद शहर में 5G का सफल प्रदर्शन किया है। कंपनी ने यह जानकारी देते हुए कहा कि उसने पहले से मौजूद 1800 मेगाहर्ट्ज बैंड में एनएसए (नॉन स्टैंड अलोन) नेटवर्क तकनीक के साथ ऐसा किया।

एयरटेल ने कहा कि उसने इस तरह के पहले डायनामिक स्पेक्ट्रम शेयरिंग का इस्तेमाल किया। इस स्पेक्ट्रम ब्लॉक में, 5G और 4G को एक साथ चलाया जा सकता है। इस परीक्षण में, यह दिखाया गया कि एयरटेल का 5 जी नेटवर्क रेडियो, कोर और परिवहन जैसे सभी डोमेन के लिए तैयार है।

कंपनी ने कहा कि हैदराबाद में, उपयोगकर्ता 5 जी फोन में सेकंड में एक पूरी फिल्म डाउनलोड करने में सक्षम थे। इस परीक्षण के साथ, कंपनी ने अपनी प्रौद्योगिकी क्षमता दिखाई। यूजर्स को 5G का फायदा तभी मिलेगा जब कंपनी को सरकार से अनुमति मिले और पर्याप्त स्पेक्ट्रम हो। जब 5G नेटवर्क उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध होगा, तब उपयोगकर्ताओं को सिम कार्ड स्विच करने की आवश्यकता नहीं होगी।

भारती एयरटेल के एमडी गोपाल फाइनेंस ने कहा कि उन्हें अपने इंजीनियरों पर गर्व है। टेक सिटी हैदराबाद में उनकी कड़ी मेहनत के कारण, 5G तकनीक का परीक्षण किया गया। हैदराबाद का यह टेस्ट खेल एक बदलाव साबित होगा। इससे साबित हुआ कि भारती एयरटेल के साथ उनके निवेशक का भविष्य बहुत अच्छा है। एक बार फिर, यह साबित हो गया है कि भारती एयरटेल उपयोगकर्ताओं को सशक्त बनाने और भारत को नई तकनीक देने के लिए सबसे पहले है।

उन्होंने आगे बताया कि उनका मानना ​​है कि भारत में दुनिया में 5 जी नवाचार का केंद्र बनने की क्षमता है। ऐसा करने के लिए, हमें एक इको सिस्टम बनाना होगा। जिसमें नेटवर्क, एप्लिकेशन और डिवाइस को एक साथ आना होगा। जिसके लिए भारती एयरटेल पूरी तरह से तैयार है।

जब कंपनी के अधिकारियों से Jio और Vi के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने इस पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा कि वह केवल एयरटेल पर बात करेंगे। जो व्यावसायिक रूप से परीक्षण के बाद पूरी तरह से 5G तैयार है।

स्पेस टेक्नोलॉजी स्टारलिंक के बारे में उन्होंने कहा कि वह इस बात पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं कि कम नेटवर्क कहां है। पिछले साल, रिलायंस के सीईओ मुकेश अंबानी ने 5G नेटवर्क की घोषणा की। उन्होंने कहा था कि Jio का 5G नेटवर्क 2021 की दूसरी छमाही में भारत में उपलब्ध होगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER