Viral News / भारत में अटैक करने वाले हैं Alien? यहां दिखी चमकती हुई रहस्यमयी लाइटें

Zoom News : Jun 23, 2021, 10:49 AM
गांधीनगर: गुजरात के जूनागढ़ में बीती रात आसमान में चमकती हुईं रोशनी की कतारें दिखाई दीं, जिससे वहां के लोगों में दहशत पैदा हो गई और अनआइडेंटिफाइड फ्लाइंग ऑब्जेक्ट्स (यूएफओ) की अटकलें शुरू हो गईं। हालांकि, गुजरात काउंसिल ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (GUJCOST) के सलाहकार नरोत्तम साहू ने चमकती हुई रोशनी को यूएफओ बतलाने वाले सिद्धांत के दावे को सिरे से खारिज कर दिया।


आसमान में दिखी चमकती हुईं लाइटें

सलाहकार साहू के अनुसार, ऐसी लाइट दिखने का मतलब यूएफओ नहीं, बल्कि धरती की निचली कक्षा से गुजरने वाले किसी सैटेलाइट के कारण भी हो सकती है। समाचार एजेंसी एएनआई ने बताया कि घटना के वीडियो और तस्वीरों में, लगभग चार से सात चमकदार रोशनी आसमान में एक साथ कतार में चमकती हुई देखी जा सकती हैं।

उन्होंने कहा, 'सौराष्ट्र क्षेत्र में, लोगों ने एक सीधी रेखा में 30-40 रहस्यमय रोशनी को झिलमिलाते हुए देखा। इससे अंधी आस्था के कारण क्षेत्र के लोगों में जिज्ञासा और भय पैदा हुआ। हालांकि अंतरिक्ष विज्ञान के अनुसार, इस तरह की रोशनी के कई कारण हो सकते हैं। यह या तो उल्कापिंड का एक छोटा सा हिस्सा पृथ्वी की सतह में प्रवेश कर गया, या फिर यह एक शूटिंग का हिस्सा भी हो सकता है।'


रहस्यमयी लाइटें देखकर लोग हुए हैरान

GUJCOST सलाहकार ने आगे कहा, 'लेकिन, यह विशेष रूप से एक कतार में कई रोशनी की तरह लग रहा था, तो यह कुछ सैटेलाइट्स पृथ्वी के निचली कक्षा से गुजरने के कारण हो सकता है। पृथ्वी की निचली कक्षा में 3000 से अधिक उपग्रह काम कर रहे हैं।'


क्या ये हो सकती है सच्चाई?

उन्होंने यह भी कहा कि जब एलोन मस्क (Elon Mask) के SpaceX ने फाल्कन रॉकेट लॉन्च किया था, तब संयुक्त राज्य अमेरिका में कई जगहों से ठीक उसी तरह के दृश्य देखे गए थे। यह निश्चित रूप से कोई सैटेलाइट्स ही हैं। चिंता की कोई बात नहीं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER