Turkey-France / टर्की के साथ अब पाकिस्तान भी इस्लामिक दुनिया का नेता बनने की कर रहा कोशिश, फ्रांस के..

Zoom News : Oct 27, 2020, 03:42 PM
Pak: तुर्की के साथ-साथ पाकिस्तान भी इस्लामिक दुनिया का नेता बनने की कोशिश कर रहा है। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन द्वारा इस्लाम पर की गई टिप्पणी को लेकर पाकिस्तान में काफी हंगामा हो रहा है। सोमवार को पाकिस्तान की संसद में मैक्रोन के बयान को इस्लामोफोबिया को बढ़ावा देने के रूप में वर्णित किया गया था और फ्रांस के साथ राजनयिक संबंधों को समाप्त करने की मांग की गई थी।

मैक्रोन ने बुधवार को कहा कि वह पैगंबर मोहम्मद के कार्टून के प्रकाशन के लिए कट्टरपंथियों को नहीं छोड़ेंगे। फ्रांस के एक स्कूल में, सैम्युएल पैटी नाम के एक शिक्षक ने पैगंबर मोहम्मद का एक कार्टून दिखाया, जिसकी हाल ही में हत्या कर दी गई थी। मैक्रॉन ने अपने बयान में कहा कि शिक्षक को मार दिया गया क्योंकि इस्लामवादी हमारे भविष्य को छीनना चाहते हैं।

इस मुद्दे पर संसद के दोनों सदनों में निर्विरोध प्रस्ताव पारित किया गया। नेशनल असेंबली का प्रस्ताव ज्यादा सख्त था। यह प्रस्ताव पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी द्वारा प्रस्तुत किया गया था। विपक्षी दलों ने फ्रांस के बारे में सदन में एक प्रस्ताव भी पारित किया और फ्रांस से पाकिस्तान के राजदूत को वापस लेने की मांग की।

इस प्रस्ताव में गैर-ओआईसी देशों ने भी वहां रहने वाले मुसलमानों को कानूनी मदद देने की अपील की है। इसके अलावा, संयुक्त राष्ट्र से इस्लामोफोबिया से लड़ने के लिए कदम उठाने का आग्रह किया गया है। संसद ने फ्रांस के राष्ट्रपति की टिप्पणी को इस्लामोफोबिया की संज्ञा दी है। प्रस्ताव पारित होने के बाद, पाकिस्तानी संसद के उपाध्यक्ष कासिम सूरी ने फ्रांस से पाकिस्तान के राजदूत को तुरंत वापस लेने की मांग की।

प्रस्ताव ने फ्रांस में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के तहत कार्टून को पुनः प्रकाशित करने के लिए पैगंबर मोहम्मद के कदम की आलोचना की, इस्लामोफोबिया और इस्लाम पर कथित हमले का संज्ञान लिया। सदन के नेता डॉ। शहजाद वसीम ने कहा कि जब सरकारें ऐसे दुर्भावनापूर्ण उपायों का समर्थन करना शुरू करती हैं, तो विवाद, अलगाव और विभिन्न धर्मों के बीच मतभेद बढ़ जाते हैं।

संसद ने कहा कि पैगंबर मोहम्मद में अटूट विश्वास निश्चित रूप से इस्लाम का हिस्सा है और कोई भी मुस्लिम अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के नाम पर इस तरह के घृणित अपराधों को बर्दाश्त नहीं करेगा। संसद में मुसलमानों और उनकी भावनाओं को आहत करने वाली घटनाओं पर गंभीर चिंता जताई गई। सीनेट के अध्यक्ष सादिक संजरानी ने कर्मचारियों को निर्देश दिया कि इस प्रस्ताव की एक प्रति पाकिस्तान में फ्रांसीसी राजदूत को भी भेजी जाए।

सत्ता और विपक्ष के नेताओं ने फ्रांस के साथ राजनयिक संबंधों को पूर्ण रूप से समाप्त करने की मांग की और कहा कि फ्रांसीसी वस्तुओं का बहिष्कार किया जाना चाहिए। जमात-ए-इस्लामी के सांसद सिराज उल हक ने कहा कि फ्रांस ने 1.52 बिलियन मुसलमानों की भावनाओं को आहत किया है। सिराज ने इस मुद्दे पर एक ओआईसी बैठक बुलाने की आवश्यकता बताई और कहा कि सभी मुस्लिम देशों को एकजुट होना चाहिए। वहीं, सीनेटर हक ने कहा कि पाकिस्तान को इस मुद्दे पर ओआईसी में पहल करनी चाहिए।

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने भी मैक्रों पर निशाना साधा। उन्होंने कहा था कि मैक्रॉन का बयान गैर जिम्मेदाराना था और वह आग में ईंधन जोड़ सकते थे। कुरैशी ने कहा, किसी को भी अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की आड़ में लाखों मुसलमानों की भावनाओं को आहत करने का अधिकार नहीं है।

इससे पहले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भी फ्रांसीसी राष्ट्रपति के बयान की आलोचना की थी। इमरान खान ने कहा था कि मैक्रोन की टिप्पणी इस्लामोफोबिया को बढ़ावा देती है। इसके साथ ही, उन्होंने फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग को एक पत्र लिखा जिसमें उन्होंने सोशल मीडिया साइट पर इस्लामोफोबिया से संबंधित सामग्री पर प्रतिबंध लगाने की मांग की। इमरान खान ने अफसोस जताया कि फ्रांस के राष्ट्रपति ने हिंसा करने वाले आतंकवादियों को निशाना बनाने के बजाय इस्लाम पर हमला किया, जिससे इस्लामोफोबिया को बढ़ावा मिलेगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER