नई दिल्ली / अमरनाथ यात्रा का कार्यक्रम तय, पहला जत्था एक जुलाई को निकलेगा

AajTak : Mar 08, 2019, 11:56 AM
अमरनाथ यात्रा एक जुलाई से शुरू होगी. पिछले साल की तुलना में 14 दिन की कटौती के साथ इस साल यात्रा 46 दिन की होगी. जबकि पिछले साल यह यात्रा 60 दिन तक चली थी. यात्रा 15 अगस्त श्रावण पूर्णिमा (रक्षा बंधन) के दिन संपन्न होगी.

राजभवन के एक अधिकारी ने गुरुवार को बताया कि राजभवन में अमरनाथ श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) के अध्यक्ष जम्मू में राज्यपाल सत्यपाल मलिक की अध्यक्षता में एसएएसबी की 36 वीं बैठक में यह निर्णय लिया गया. बोर्ड अनंतनाग जिले में पारंपरिक पहलगाम मार्ग और गंदेरबल जिले में बालटाल मार्ग पर वार्षिक तीर्थयात्रा का प्रबंधन करता है.

राजभवन के अधिकारी ने बताया कि, श्री श्री रविशंकर समिति के नजरिये के आधार पर बोर्ड ने 46 दिनों की इस यात्रा का फैसला किया. जो हिंदू कैलेंडर के अनुसार मासिक शिवरात्रि के दिन एक जुलाई को शुरू होगी और श्रावण पूर्णिमा और रक्षा बंधन त्यौहार के दिन 15 अगस्त को उसका समापन हो जाएगा. इस कमेटी की सिफारिशों पर यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए अहम फैसले लिए गए। बोर्ड को इस तीर्थयात्रा की अवधि और कार्यक्रम के संबंध में सलाह देने के लिए श्री श्री रविशंकर समिति गठित की गई है.

इस यात्रा के दौरान प्रतिदिन दोनों मार्गों की क्षमता और बुनियादी ढांचों को ध्यान में रखते हुए उन पर रोजाना पहलगाम-चंदनबाड़ी और बालटाल ट्रैक से 7500-7500 यात्रियों को जाने की अनुमति होगी. इसके अलावा पंजतरणी हेलीकॉप्टर सेवा से श्रद्धालु सीधी यात्रा कर सकते हैं.

अमरनाथ श्राइन बोर्ड के सीईओ उमंग नरुला को तय समय में राज्यों और केंद्र शासित राज्यों को सूचना देकर अनिवार्य स्वास्थ्य प्रमाणपत्र के लिए मान्यता प्राप्त डाक्टरों-मेडिकल संस्थानों की जानकारी सार्वजनिक करने के निर्देंश दिए गए. इस जानकारी को बोर्ड की वेबसाइट पर भी डाला जाएगा. श्राइन बोर्ड यात्रा के मद्देनजर स्वास्थ्य संबंधी सलाह और अन्य जानकारियों के लिए देश भर में प्रचार प्रसार अभियान विभिन्न माध्यमों से शुरू करेगा. सीईओ को यात्रा से पहले संचार और लंगर व्यवस्था के अलावा अन्य सेवाएं सुनिश्चित बनाने को कहा गया.

इस बार सुरक्षा के कडे बंदोबस्त करने के भी निर्देंश दिए गए हैं. पंजीकरण तिथि और रूट स्तर पर ही यात्रियों को यात्रा के लिए इजाजत दी जाएगी. बोर्ड की ओर से पायलट स्तर पर सीमित नंबरों की आनलाइन पंजीकरण के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई. यात्रा के लिए एक्शन प्लान तैयार किया जाएगा. इसमें चिकित्सा, स्वच्छता, दोनों ट्रैक पर रेलिंग की स्थापना, पर्यावरण के अनुकूल कचरा हटाने, यात्रा क्षेत्र में अनुकूल वातावरण स्थापित करने समेत अन्य बिंदुओं पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा.

देशभर में अमरनाथ यात्रा पंजीकरण एक अप्रैल से

देशभर के 32 राज्यों व केंद्र शासित राज्यों में पंजाब नेशनल बैंक, जम्मू-कश्मीर बैंक और यस बैंक की 440 बैंक शाखाओं में एक अप्रैल 2019 से अग्रिम पंजीकरण शुरू होगा. पिछले साल एक मार्च से अग्रिम पंजीकरण शुरू हुआ था.

12 साल के कम उम्र के बच्चों को अनुमति नहीं

अमरनाथ यात्रा के लिए 12 साल से कम और 75 साल से अधिक उम्र वाले यात्रियों को अनुमति नहीं दी जाएगी. यही नहीं, यात्रा के सभी एंट्री प्वाइंट पर कड़ाई से जांच की जाएगी.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER