Viral News / Amazon के कर्मचारियों को काम के बोझ के चलते बोतल में करना पड़ता है पेशाब?

Zoom News : Mar 26, 2021, 06:19 PM
USA: दुनिया की सबसे लोकप्रिय वेबसाइट में शुमार एमेजॉन पर पिछले कई सालों से उसके कर्मचारियों के शोषण के आरोप लगते रहे हैं। अब अमेरिका के एक नेता के ट्वीट पर प्रतिक्रिया देने के बाद एमेजॉन कंपनी फिर विवादों में है। मार्क पोकन नाम के इस शख्स ने ट्वीट में लिखा था कि अपने कर्मचारियों को 15 डॉलर प्रति घंटे देने से आप प्रोग्रेसिव वर्क प्लेस नहीं बन जाते हैं खासतौर पर तब जब आपके कर्मचारियों को काम के बोझ के चलते बोतलों में पेशाब करना पड़ता है। 

इस ट्वीट पर प्रतिक्रिया देते हुए एमेजॉन ने लिखा कि आप बोतलों में पेशाब वाली बात में विश्वास नहीं करते हैं, है ना? क्योंकि अगर ऐसा होता तो कोई भी हमारे लिए काम नहीं कर रहा होता। सच ये है कि हमारे साथ एक मिलियन से अधिक शानदार कर्मचारी मौजूद हैं जो हमारे काम को लेकर बेहद गर्व महसूस करते हैं और इन लोगों को ना केवल अच्छी सैलरी बल्कि बेहतरीन हेल्थ केयर भी पहले दिन से ही मिलनी शुरू हो जाती है। 

एमेजॉन के इस ट्वीट के बाद सोशल मीडिया पर कई तरह की प्रतिक्रियाएं आ रही हैं और कई पत्रकार और एक्टिविस्ट्स इस कंपनी के बारे में सबूत देकर एमेजॉन के इस ट्वीट को लेकर आईना दिखा रही है। एक शख्स ने ट्वीट कर लिखा- एक लेबर रिपोर्टर के तौर पर मैं एमेजॉन को काफी अच्छे से कवर कर चुका हूं और मैं दावे से कह सकता हूं कि एमेजॉन का वर्क लोड ऐसा है कि ड्राइवर्स को पेशाब करने के लिए बहुत संघर्ष करना पड़ता है।


इसके अलावा मदरबोर्ड के साथ बातचीत में एमेजॉन के एक डिलीवरी वर्कर ने कहा था कि उसे अपनी 10 घंटे की शिफ्ट में 300 पैकेज पहुंचाने होते हैं और अगर वे ज्यादा समय लगाते हैं तो उनकी नौकरी जाने का खतरा काफी बढ़ जाता है। इस ड्राइवर ने आगे कहा कि हमारा शेड्यूल काफी टाइट होता है जिसके चलते एमेजॉन के डिलीवरी ड्राइवर्स को बोतलों में ही पेशाब करना पड़ता है। हमारे लिए बाथरूम या टॉयलेट ढूंढना कई बार ऑप्शन नहीं होता है।

इस ड्राइवर ने आगे कहा था कि हमें रात से पहले ये पैकेज पहुंचाने होते हैं और टॉयलेट ढूंढने का मतलब होता है कि इसमें 10-20 मिनट तक का समय लग सकता है। इसलिए हम अपनी सुविधा के लिए बोतलों का इस्तेमाल कर ही हल्के हो जाते हैं।  इस शख्स ने आगे कहा था कि एमेजॉन के बहुत सारे ड्राइवर्स ऐसा करते हैं। हालांकि हम हाईजिन का भी पूरा ख्याल रखते हैं और हल्के होने के बाद सैनिटाइजर से अपने हाथों को साफ कर लेते हैं। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER