Technical / Amazon ने भारत में 1 महीने वाला Prime सब्सक्रिप्शन किया बंद, फ्री ट्रायल भी नहीं मिलेगा

Zoom News : May 16, 2021, 06:46 AM
Delhi: ऑनलाइन कॉमर्स प्लेटफॉर्म Amazon ने भारत में अपने मंथली प्राइम मेंबरशिप को बंद कर दिया है। अब कंपनी केवल तीन महीने वाले और एक साल वाले प्लान को ऑफर कर रही है। ऐमेजॉन प्राइम सब्सक्रिप्शन की शुरुआत 129 रुपये से होती थी। कंपनी ने कहा है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के नए नियम का पालन करते हुए हटा दिया गया है।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) नई गाइडलाइन में बैंकों और वित्तीय संस्थानों को रिकरिंग ऑनलाइन ट्रांजैक्शन को प्रोसेस करने के लिए एडिशनल फैक्टर ऑफ ऑथेंटिकेशन (AFA) को लागू करने के लिए कहा गया है। इस नए आदेश को लागू करने की समय सीमा 30 सितंबर निर्धारित की गई है

Amazon ने अपने सपोर्ट पेज को अपडेट करते हुए लिखा है कि ऐमेजॉन प्राइम मेंबरशिप का मंथली सब्सक्रिप्शन हटा दिया गया है। साथ ही 27 अप्रैल से कंपनी ने ऐमेजॉन प्राइम फ्री ट्रायल के लिए नए मेंबर्स के साइन अप को भी टेम्परेरी तौर पर बंद कर दिया है।

फिलहाल अगर कोई यूजर नया ऐमेजॉन प्राइम मेंबरशिप खरीदना चाह रहा है या प्लान रिन्यू करना चाह रहा है तो उसे केवल तीन महीने और एक साल वाले मेंबरशिप का ही ऑप्शन मिलेगा। तीन महीने वाले मेंबरशिप की कीमत 329 रुपये और 1 साल वाले सब्सक्रिप्शन की कीमत 999 रुपये है।

साथ ही आपको बता दें Amazon ने भारत में एक miniTV नाम की एक नई वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस को लॉन्च किया है। ये ऐड-सपोर्टेड वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस है जिसे कंपनी के शॉपिंग ऐप पर उपलब्ध कराया गया है। फिलहाल इस सर्विस को केवल भारत में पेश किया गया है।

भारत के यूजर्स इस नई miniTV सर्विस को फिलहाल केवल एंड्रॉयड डिवाइसेज पर ही इस्तेमाल कर पाएंगे। हालांकि, कंपनी ने कंफर्म किया है आने वाले दिनों में इसे iOS और मोबाइल वेब में उपलब्ध कराया जाएगा। इस नई सर्विस के जरिए यूजर्स फूड, टेक, वेब सीरीज, फैशन और कॉमेडी शोज जैसे जॉनर्स के कंटेंट देख पाएंगे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER