Israel-Hamas News / हमास पर पांचवीं बार अमेरिका ने लगाया प्रतिबंध, आतंकी फंडिग पर चोट

Zoom News : Jan 23, 2024, 10:00 AM
Israel-Hamas News: इजराइल-हमास जंग के बीच अमेरिका ने आतंकवादी समूह की कमर तोड़ने के लिए बड़ा कदम उठाया है. बता दें कि हमास के खिलाफ अमेरिका ने पांचवीं बार प्रतिबंध लगा दिया है. इससे पहले ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया ने भी हमास पर प्रतिबंध लगाए थे. इसको लेकर अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने अपने बयान में कहा कि सात अक्टूबर को हमास ने इजराइल पर हमला करके जंग का ऐलान किया था.

अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने कहा कि इजराइल पर इस हमले के बाद अमेरिका अब तक हमास के वित्तीय एक्सचेंजों के नेटवर्कों, उनके मालिकों और सहयोगियों के खिलाफ चार बार प्रतिबंध लगा चुका है. वहीं अब सोमवार को पांचवीं बार हमास के नेटवर्कों के खिलाफ अमेरिका ने बड़ी कार्रवाई की है.

हमास के खिलाफ प्रतिबंध लगाने की तैयारी

विदेश मंत्रालय ने कहा कि इसके अलावा हम ऑस्ट्रेलिया और ब्रिटेन के साथ भी हमास के खिलाफ अतिरिक्त प्रतिबंध लगाने की तैयारी कर रहे हैं. अमेरिका के पांचवे दौर के प्रतिबंध के तहत गाजा में हमास से जुड़े वित्तीय विनिमय नेटवर्क, उनके मालिकों और सहयोगियों के खिलाफ प्रतिबंध लगाए गए हैं.

कई आतंकी समूहों को किया ब्लैकलिस्ट

इसके अलावा, अमेरिका ने कई आतंकी समूहों को ब्लैकलिस्ट कर दिया है. इसमें इराकी एयरलाइन फ्लाई बगदाद और उसका सीईओ शामिल हैं. इन पर आरोप है कि यह इराक, सीरिया और लेबनान में इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स-क्यूडी फोर्स के साथ-साथ ईरान और मिलिशिया समूहों का समर्थन करते हैं. साथ ही अमेरिका ने फ्लाई बगदाद के दो इराक रजिस्टर्ड विमानों को भी अवरुद्ध संपत्ति माना है. इसके अलावा, कताइब हिजबुल्लाह के तीन नेताओं और समर्थकों के साथ एक व्यवसाय को भी ब्लैक लिस्ट कर दिया है. मिलिशिया समूह मध्य पूर्व क्षेत्र के लिए खतरा पैदा कर रहे हैं.

हमारा एजेंडा इजराइल की आत्मरक्षा: विदेश मंत्री

इजराइल के विदेश मंत्री काट्ज ने सोमवार को ब्रुसेल्स में यूरोपीय आयोग के उपाध्यक्ष मार्गारिटिस शिनास, यूरोपीय संघ के आयुक्त ओलिवर वरहेली से मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने कहा कि उनका एजेंडा इजराइल की आत्मरक्षा है. हम अपने नागरिकों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं, इसलिए हम आतंकवाद के खिलाफ डटकर खड़े हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER