नई दिल्ली / वायु प्रदूषण के बीच दिल्ली में ऑक्सीजन बार ₹299 की कीमत में दे रहा शुद्ध हवा

Jansatta : Nov 16, 2019, 05:15 PM

Delhi NCR Air Pollution: देश की राजधानी दिल्ली में प्रदूषण लगातार बढ़ता जा रहा है। ऐसे में जहरीली होती हवा से दिल्लीवासी परेशान हैं। इससे बचने के लिए लिए लोगों ने ने मास्क खरीदे, घरों में हवा साफ करने वाले पौधे लगाए यही नहीं महंगे-महंगे एयर प्यूरिफायर भी खरीदे लेकिन फिर भी जहरीली हवा के नुकसान से बचना नामुमकिन सा होता जा रहा है। ऐसे में अब बाजार में ‘ऑक्सी प्योर’ (Oxy Pure) नाम से एक ऑक्सीजन कैफे खुला है, जिसमें लोगों को Oxygen की डोज दी जा रही है। दावा है कि यहां 15 मिनट की खुशबूदार ऑक्सीजन लेने के लिए ग्राहक को 299 से 499 रुपए चुकाने पड़ते हैं।

अलग-अलग फ्लेवर में ऑक्सीजन: दिल्ली के साकेत में एक ऑक्सीजन बार खुला है। जिसका नाम ‘ऑक्सी प्योर’ है जो अपने ग्राहकों को सात अलग-अलग खुशबू (लेमनग्रास, नारंगी, दालचीनी, भाला, पुदीना, नीलगिरी, और लैवेंडर) में शुद्ध ऑक्सीजन की पेशकश कर रहा है। बता दें कि इस समय दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) शहर में ‘गंभीर’ श्रेणी में बना हुआ है।

299 रुपए देकर पाएं 15 मिनट की शुद्ध हवा: ऑक्सी प्योर बार के संचालक के मुताबिक, उसके पास सात तरीके की अरोमा (फ्लेवर्ड ऑक्सीजन) हैं। लोग पसंद के मुताबिक ऑक्सीजन सिलेक्ट कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि 15 मिनट की ऑक्सीजन के लिए 299 रुपए कीमत रखी गई है। इसके अलावा 499 रुपए में भी लोगों को अरोमा दिया जा रहा है।

कैसी है दिल्ली की हवा: दिल्ली में हवा की गुणवत्ता ‘गंभीर’ बनी हुई है। सुबह 8:40 बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) शुक्रवार सुबह 10 बजे 467 AQI के मुकाबले 412 पर रहा। फरीदाबाद में AQI 427, गाजियाबाद 424, ग्रेटर नोएडा 377, नोएडा 411 और गुड़गांव में 420 था। हालांकि बीते दिनों के मुकाबले राष्ट्रीय राजधानी में आज (शनिवार) सुबह प्रदूषण के स्तर में गिरावट देखी गई।