Viral News / एक एस्टेरॉयड ने धरती के सारे डायनासोर मारे डाले, पर मगरमच्छ बच गए...कैसे?

Zoom News : Jan 08, 2021, 04:37 PM
USA: डायनासोर मगरमच्छों के पूर्वज हैं। वे साथ रहते थे। यह लगभग 60 मिलियन साल पहले की बात है। यह जुरासिक काल था। पृथ्वी पर एक डायनासोर राज्य था, लेकिन एक दिन अंतरिक्ष से एक क्षुद्रग्रह ने पृथ्वी के सभी डायनासोरों को मार डाला। लेकिन मगरमच्छ बच गए ... कैसे? इस पर शोध करके, वैज्ञानिकों ने एक बहुत ही आश्चर्यजनक कारण पाया है। आइए जानते हैं कि क्षुद्रग्रहों के इस भयानक हमले में मगरमच्छ कैसे बच गए?

ब्रिस्टल विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने पता लगाया है कि जब क्षुद्रग्रह ने पूरी पृथ्वी पर हमला किया था। तब डायनासोर की प्रजाति चली गई थी। जबकि, मगरमच्छ डायनासोर के वंशज हैं। वह बच गया। इस पर कई वर्षों से शोध चल रहा था। अब यह ज्ञात है कि मगरमच्छ अपने शरीर की बहुमुखी और कुशल बनावट के कारण जीवित रहे।

अंधेरे में खाने के बिना मगरमच्छ पानी की गहराई में कई महीनों तक रह सकते हैं। मगरमच्छ का शरीर ऐसा है कि यह कभी-कभी भीषण चोटों और घावों को सहन कर सकता है। जब तक ये घाव ठीक नहीं हो जाते, तब तक ये एक जगह पर चुपचाप लेटे रहते हैं। मगरमच्छ अपने शरीर के तापमान को नियंत्रित कर सकते हैं, जबकि डायनासोर नहीं कर सकते थे।

मगरमच्छ तापमान को नियंत्रित करने की क्षमता का लाभ उठाते थे। जब एक शहर की तरह एक क्षुद्रग्रह मेक्सिको की खाड़ी में गिर गया, तो उसने पृथ्वी से कई पेड़, पौधे और जानवर मारे। जबकि, मगरमच्छ बच गए। वे गर्मी और धूप से पानी के नीचे भोजन लेकर जीवित रहते थे। हालांकि, उन्हें ज्यादा खाना खाने की जरूरत नहीं है। एक बार खाने के बाद, वे कई दिनों तक जीवित रह सकते हैं।

उस घटना के बाद से मगरमच्छों में बहुत बदलाव नहीं आया है। आज के मगरमच्छ लगभग वही हैं जो जुरासिक काल में देखे जाते थे। ब्रिस्टल यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता डॉ। मैक्स स्टॉकडेल का कहना है कि मगरमच्छ के शरीर की बनावट, उसकी जीविका और आलस्य उनके जीवित रहने के तीन सबसे बड़े कारण हैं। कभी-कभी वे इतने आलसी होते हैं कि उन्हें आसपास के वातावरण में होने वाली घटनाओं के बारे में कोई फर्क नहीं पड़ता।

डॉ। मैक्स ने बताया कि मगरमच्छ पानी के नीचे एक घंटे तक अपनी सांस रोक सकते हैं। वे जमीन पर तेजी से दौड़ भी सकते हैं। खासकर जब वे खतरे में हों या वे गुस्से में आ रहे हों। वर्तमान में पृथ्वी पर मगरमच्छों की 25 प्रजातियां हैं। हालाँकि, जुरासिक समय के पक्षियों और छिपकलियों की कई प्रजातियाँ आज भी जीवित हैं। वे भी मगरमच्छ की तरह जीवित हो गए थे।

डॉ। मैक्स स्टॉकडेल और उनके सहयोगियों ने अपने शोध में पाया कि मगरमच्छों का एक स्टॉप-स्टार्ट पैटर्न होता है। यही है, वे पर्यावरण परिवर्तनों के साथ खुद को बचाने के लिए बटन शुरू करते हैं। स्थिति के अनुकूल होते ही वे इसे रोक देते हैं। विज्ञान पत्रिका नेचर कम्युनिकेशन बायोलॉजी में, इस प्रक्रिया को पंचर इक्विलिब्रियम कहा जाता है।

मगरमच्छों ने दो बार हिम युग भी देखा है। जब पूरी पृथ्वी पर बर्फ थी। आमतौर पर जब मगरमच्छ जीवित रहने के लिए आपस में लड़ते हैं, तो वे एक दूसरे के पैर काटते हैं। घायल मगरमच्छ चुपचाप पानी की गहराई में बैठ जाता है और नीचे बैठ जाता है। लौटता है जब वह ठीक हो जाता है। मगरमच्छों को अंधेरे से कोई परेशानी नहीं है, जबकि डायनासोरों को।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER