Rajasthan News / राजस्थान कांग्रेस की नई कार्यकारिणी का ऐलान,पायलट-गहलोत की दिखी जुगलबंदी- खाचरियावास पर गिरी गाज

Zoom News : Jul 11, 2023, 07:09 AM
Rajasthan News: राजस्थान में आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारी को लेकर अब कांग्रेस ने कमर कस ली है. चुनावी साल में कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने एक बड़ी प्रदेश कार्यकारिणी की लिस्ट जारी की है और तुरंत प्रभाव से इनकी नियुक्तियों के आदेश भी जारी कर दिए गए हैं. कार्यकारिणी की सूची में 48 महासचिव, 21 उपाध्यक्ष, 121 सचिव और 25 जिला अध्यक्ष बनाए गए हैं. पिछले महीने 85 सचिव की नियुक्ति की लिस्ट जारी होने के बाद तुरंत प्रभाव से रोक दी गई थी.

हालांकि इसके बाद अलाकमान ने इसके लिए माफी भी मांगी थी. वहीं अब इस नई लिस्ट में माना जा रहा है कि सचिन पायलट गुट के नामों पर मंथन करने के बाद 121 सचिव के नियुक्ति के आदेश जारी किए गए हैं. हालांकि माना यह भी जा रहा है कि आगामी कुछ ही दिनों में प्रदेश कार्यकारिणी में और नियुक्तियां की जाएंगी. बता दें कि मौजूदा प्रदेश कार्यकारिणी में सिर्फ39 पदाधिकारी ही थे. वहीं सचिन पायलट खेमे के बगावत के बाद से ही जिलाध्यक्षों के पद लंबे समय से खाली चल रहे थे.

संगठन को मजबूत बनाएं: राहुल गांधी

पिछले दिनों दिल्ली में हुई बैठक के दौरान राहुल गांधी इस बात को उठा चुके हैं कि राजस्थान में ब्यूरोक्रेट्स हावी हैं और कांग्रेस कार्यकर्ताओं की सुनवाई नहीं हो रही है. इस मीटिंग में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पैर में फ्रैक्चर के चलते वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़े थे. उनसे राहुल गांधी ने दो टूक कहा भी था कि आगामी चुनावों को देखते हुए अगर राजस्थान में कांग्रेस की जीत का परचम फ़हराना है तो कार्यकर्ताओं को तरजीह देनी पड़ेगी.

माना जा रहा है कि उसके बाद से ही नई नियुक्तियों की लिस्ट पर माथापच्ची शुरू हो गई थी. हालांकि मीटिंग के बाद कांग्रेस के लिए अच्छी खबर यह भी आई थी कि सचिन पायलट और अशोक गहलोत की दूरियों को कम करने का काम आलाकमान ने कर दिया था. अब कांग्रेस संगठित होकर आगामी विधानसभा चुनाव लड़ेगी.

नई लिस्ट से बड़बोले नेता प्रताप सिंह खाचरियावास की जिलाध्यक्ष पद से छुट्टी कर दी गई है. जयपुर का जिलाध्यक्ष आरआर तिवारी को बनाया गया. वहीं इसमें अशोक गहलोत और गोविंद सिंह डोटासरा गुट का दबदबा है. वहीं सचिन पायलट गुट के नामों को भी जगह मिली है. अब जल्द ही नई नियुक्तियों पर भी सबकी नजर रहेगी कि उन नियुक्तियों में सचिन पायलट गुट के कितने लोगों को जगह मिलती है.

देखें किस गुट के कितने नाम

अशोक गहलोत गुट: डॉ. जितेंद्र सिंह, गोपाल मीणा, हाकम अली, रत्न देवासी गहलोत, रफीक मंडेलिया, ललित तूनवाल, रीटा चौधरी, सफिया जुबेर खान, सीताराम अग्रवाल और प्रशांत बैरवा.

गोविंद सिंह डोटासरा गुट: आरसी चौधरी, स्वर्णिम चतुर्वेदी, जसवंत गुर्जर, नरेश चौधरी, राहुल भाकर, राघवेंद्र मिर्धा, इंद्रजीत सिंह बराड़, अमित धारीवाल, बिशनाराम सिहाग, भैरूलाल चौधरी, सचिन सरवटे, नरेश चौधरी, रामसिंह कस्वा, रामनिवास ग्वाला, दिलीप चौधरी और दिनेश सूंडा.

सचिन पायलट गुट: राकेश पारीक, देशराज मीना, फूल सिंह ओला, डॉ. राजेन्द्र मूंड, प्रतिष्ठा यादव, राखी गौतम, महेंद्र सिंह गुर्जर, प्रशान्त सहदेव शर्मा, सिद्धायक चेतन डूडी, रोहित बोहरा, इन्द्राज गुर्जर, गणेश घोघरा, पूसाराम गोदारा, अमित चांचन विधायक, महेंद्र बरजोड, राजपाल शर्मा, हरीश चौधरी, इंद्रा मीणा विधायक, मुकेश भाकर, सुरेश मिश्र और राजेश चौधरी.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER