Agniveer Recruitment 2022 / नौसेना में अग्निवीरों की भर्ती के लिए 1 जुलाई से शुरू होंगे आवेदन, जानें पूरा शेड्यूल

Zoom News : Jun 25, 2022, 10:12 PM
Agnipath Scheme Protest: अग्निपथ योजना के तहत शुरू होने वाली अग्निवीर भर्ती का शेड्यूल जारी कर दिया गया है. जारी सूचना के अनुसार 1 जुलाई से आवेदक दो कैटेगरी में रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे. वहीं भर्ती प्रक्रिया का वार्षिक कैलेंडर 25 जून यानी आज प्रकाशित किया जाएगा. जबकि 1 जुलाई से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया जाएगा. जारी सूचना के अनुसार 2022 बेच के लिए 9 जुलाई को अधिसूचना जारी की जाएगी. 

2022 अग्निवीर बैच के लिए आवेदन 15 से 30 जुलाई तक किया जा सकेगा. वहीं अग्निवीर के सेलेक्शन के लिए परिक्षा और शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण अक्टूबर के मध्य में होगा. बता दें कि नौसेना में दो तरह के अग्निवीरों की भर्ती की जाएंगी. पहला है अग्निवीर SSR (अग्निवीर सीनियर सेकंडरी रिक्रूटमेंट) इसके तहत 10+2 पास युवाओं को लिया जाएगा. वहीं दूसरी कैटेगरी MR है जिसके तहत 10वीं पास अभ्यर्थियों को आवेदन भरने का मौका मिलेगा. वहीं SSR पद के लिए केवल साइंस स्ट्रीम से 12वीं पा अभ्यर्थी ही आवेदन कर सकेंगे. 

अग्निपथ योजना क्या है?

अग्निपथ योजना भारतीय सशस्त्र बलों से जुड़ी एक ऐसी योजना है जिसमें सेलेक्टेड कैंडिडेट्स को चार साल की अवधि के लिए अग्निवीर के रूप में नामांकित किया जाएगा. चार साल की अवधि पूरी होने पर, ये अग्निवीर एक अनुशासित, गतिशील, प्रेरित और कुशल श्रमशक्ति के रूप में अन्य क्षेत्रों में रोजगार पाने के उद्देश्य से अपनी पसंद के पेशे में अपना करियर बनाने हेतु समाज में वापस लौटेंगे.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER