देश / आज से प्रिकॉशन डोज के लिए अपॉइंटमेंट मिलने शुरू, वॉक-इन की भी सुविधा

Zoom News : Jan 08, 2022, 07:50 AM
New Delhi : 10 जनवरी से शुरू हो रही कोरोना वैक्सीन की प्रिकॉशन डोज के लिए आज यानी शनिवार से अपॉइंटमेंट की बुकिंग शुरू हो रही है। केंद्र ने यह भी स्पष्ट कर दिया कि एहतियाती डोज लेने वालों को कोविन पोर्टल या ऐप के जरिए अलग से रजिस्ट्रेशन करवाने की जरूरत नहीं है।

इससे पहले शुक्रवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से कहा गया कि हेल्थकेयर वर्कर, फ्रंटलाइन वर्कर और 60 साल से ऊपर की उम्र वाले गंभीर बीमारियों से ग्रसित लोग किसी भी कोविड-19 वैक्सीनेशन सेंटर पर सीधे जाकर भी अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी बयान का हवाला देते हुए समाचार एजेंसी एएनआई ने बताया, '8 जनवरी को शेड्यूल जारी किया जाएगा। ऑनसाइट अपॉइंटमेंट की सुविधा टीकाकरण के साथ ही 10 जनवरी से शुरू होगी।'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 दिसंबर को ऐलान किया था कि केंद्र सरकार ओमिक्रॉन वैरिएंट के तेजी से हो रहे प्रसार के बीच कोविड वैक्सीन की प्रिकॉशन डोज लगाएगी। केंद्र सरकार ने पहले ही राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को इस बारे में अधिसूचना जारी कर यह बता दिया है कि बूस्टर खुराक पहली वैक्सीन की दोनों डोजों से अलग नहीं होगी। 

इस बीच देश ने अब तक कोविड टीके की 150 करोड़ से ज्यादा डोज दिए जाने की उपलब्धि भी हासिल कर ली है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER