खेल / ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा के नाम पर रखा जाएगा पुणे के आर्मी स्टेडियम का नाम

Zoom News : Aug 21, 2021, 02:32 PM
पुणे: खेलो से सबसे प्रतिष्ठित आयोजन ओलिंपिक में भारत के लिए ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल करने वाले एथलीट नीरज चोपड़ा का सम्मान जारी है। भालाफेंक में भारत के लिए गोल्ड मेडल हासिल कर इस खिलाड़ी ने देश का गौरव बढ़ाया। ओलिंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाले नीरज भारत के पहले एथलीट बने। नीरज की इस शानदार उपलब्धि पर देश को नाज है और इसे और भी यादगार बनाने के लिए उनके नाम पर स्टेडियम हो सकता है।

भालाफेंक में नीरज ने पहले राउंड में 87.03 मीटर तक थ्रो किया था। दूसरे थ्रो में उन्होंने भाले को 87.58 मीटर फेंका और यही फाइनल स्कोर बन गया। इस दूरी के करीब भी कोई नहीं पहुंच पाया और गोल्ड मेडल भारत की झोली में आ गिरा। ओलिंपिक की भाला फेंक स्पर्धा में भारत के लिए एकमात्र स्वर्ण पदक जीतने वाले नीरज चोपड़ा के स्वागत सत्कार का दौर अभी भी जारी है। लगभग 100 से भी अधिक वर्षो बाद ओलिंपिक खेलों की एथलेटिक्स स्पर्धा में भारत के पदकों का खाता स्वर्ण के साथ खोलने वाले नीरज को लगातार इनाम दिए जा रहे हैं।

इस कड़ी में अब उनके नाम जल्द ही एक स्टेडियम हो सकता है। देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 23 अगस्त को पुणे का दौरा करने वाले हैं और इस दौरान वह एक स्टेडियम को नीरज के नाम पर रख सकते हैं। राजनाथ सिंह पुणे स्थित डिफेंस इंस्टिट्यूट आफ एडवांस्ड टेक्नोलाजी और आर्मी स्पो‌र्ट्स इंस्टिट्यूट का दौरा करेंगे।

डिफेंस पीआरओ के अनुसार रक्षा मंत्री के अपने दौरे के दौरान आर्मी स्पो‌र्ट्स इंस्टीट्यूट के परिसर में स्टेडियम का नाम नीरज चोपड़ा आर्मी स्पो‌र्ट्स इंस्टीट्यूट, पुणे छावनी रखने की संभावना है। इस दौरान राजनाथ सिंह सíवसेज के 16 ओलिंपिक खिलाडि़यों को भी सम्मानित करेंगे। मालूम हो कि नीरज चोपड़ा भारतीय सेना में सूबेदार के पद पर हैं और उन्होंने खुद भी आर्मी स्पो‌र्ट्स इंस्टिट्यूट में ट्रेनिंग ली थी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER