देश / दिल्ली-गुरुग्राम में स्कूल बंद, आज SC को लॉकडाउन प्लान सौंपेगी सरकार

Zoom News : Nov 15, 2021, 07:16 AM
दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में बढ़ते वायु प्रदूषण के कारण राजधानी में तालाबंदी करने का प्रस्ताव पेश करेगी। सुप्रीम कोर्ट ने शनिवार को सरकार से कहा था कि वह प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए दो दिनों के लिए लॉकडाउन लगाने पर विचार करे। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को कहा कि तालाबंदी करना एक बड़ा फैसला होगा। ऐसा कोई भी फैसला लेने से पहले व्यापक विचार-विमर्श किया जाएगा। केजरीवाल ने कहा कि सरकार लॉकडाउन और उसके तौर-तरीकों का मसौदा प्रस्ताव तैयार करेगी और इसे शीर्ष अदालत में पेश करेगी।

दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण की स्थिति पर 10 अपडेटः

1. दिल्ली के सभी स्कूल 15 नवंबर से एक हफ्ते तक बंद रहेंगे। हरियाणा के गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत, झज्जर में भी स्कूल 17 नवंबर तक बंद रहेंगे।

2. दिल्ली में 17 नवंबर तक निर्माण गतिविधियों पर रोक है।

3. हरियाणा सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के चार जिलों में निर्माण कार्यों पर भी प्रतिबंध लगा दिया है।

4. आपातकालीन सेवाओं के अलावा दिल्ली के सभी सरकारी दफ्तर कल से घर से काम करेंगे। हरियाणा सरकार ने भी कार्यालयों से यथासंभव होम मोड से काम करने का आग्रह किया है।

5. आप सरकार ने प्रदूषण को कम करने के लिए दिल्ली में डीजल जनरेटर सेट और कोयला भट्टों को बंद करने, पार्किंग शुल्क बढ़ाने, मेट्रो और बस की आवृत्ति बढ़ाने आदि का भी सुझाव दिया है।

6. दिल्ली में 400 टैंकर धूल जमने के लिए पानी का छिड़काव करेंगे।

7. सरकार 20 नवंबर तक 4,000 एकड़ खेतों में पराली के सड़ने के लिए बायो डीकंपोजर घोल के छिड़काव का काम पूरा कर लेगी।

8. जैसे ही दिल्ली और हरियाणा ने स्कूल बंद किए, वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने रविवार को राजस्थान और उत्तर प्रदेश को प्रतिबंधों को लागू करने पर विचार करने की सलाह दी।

9. रविवार को दिल्ली की वायु गुणवत्ता में उल्लेखनीय सुधार हुआ क्योंकि वायु गुणवत्ता सूचकांक शनिवार को 437 और शुक्रवार को 471 के मुकाबले 330 था। पड़ोसी राज्य गाजियाबाद, गुड़गांव, नोएडा, फरीदाबाद, ग्रेटर नोएडा का वायु गुणवत्ता सूचकांक क्रमशः 331, 287, 321, 298 और 310 दर्ज किया गया।

10. पूर्वानुमान के अनुसार, निर्माण गतिविधियों पर प्रतिबंध के कारण दिल्ली में अगले दो दिनों में हवा की गुणवत्ता में थोड़ा सुधार हो सकता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER