Divya Mittal / 2 करोड़ घूस लेने की आरोपी ASP दिव्या को जमानत

Zoom News : Mar 31, 2023, 10:43 PM
Divya Mittal: दवा कंपनी मालिक को गिरफ्तारी की धमकी देकर 2 करोड़ रुपए की घूस मांगने के मामले में आरोपी एसओजी की निलंबित एडिशनल एसपी दिव्या मित्तल को शुक्रवार को हाईकोर्ट से जमानत मिल गई है। एडवोकेट प्रीतम सोनी ने बताया- हाईकोर्ट जस्टिस सीके सोनगरा की बेंच ने 1 लाख रुपए के मुचलके पर मित्तल को जमानत के आदेश दिए हैं।

इससे पहले मित्तल की जमानत अर्जी पर सुनवाई करने से हाईकोर्ट ने इनकार कर दिया था। दिव्या को एसीबी ने 20 जनवरी को रिमांड के बाद अदालत में पेश कर जेल भेजा था। करीब 100 दिन दिव्या को जेल में रहना पड़ा है। इस मामले में एसीबी ने 22 मार्च को 11500 पेज की चार्जशीट विशेष कोर्ट में पेश की थी। मामले में अभी भी बर्खास्त कॉन्स्टेबल सुमित फरार चल रहा है। जिसकी एसीबी तलाश कर रही है।

ये था मामला

2 करोड़ की रिश्वत मांगने के मामले में जयपुर ACB टीम ने अजमेर में 16 जनवरी को SOG की ASP दिव्या मित्तल को पकड़ा गया था। दिव्या मित्तल को एसीबी की टीम अजमेर से जयपुर लाई थी। इसके बाद गिरफ्तार कर लिया गया था। दिव्या ने मादक पदार्थ तस्करी के मामले में हरिद्वार की फार्मा कंपनी के मालिक काे गिरफ्तार नहीं करने की एवज में बर्खास्त पुलिसकर्मी सुमित कुमार के माध्यम से यह घूस मांगी थी।

जहां से शुरू हुई घूसखोरी की कहानी…

दरअसल, ASP दिव्या मित्तल ने नशीली दवाओं की तस्करी को लेकर अजमेर के रामगंज थाने में दो और अलवर गेट थाने में एक मिलाकर कुल 3 FIR दर्ज की थी। तीनों ही मामलों में देहरादून स्थित दवा कंपनी हिमालय मेडिटेक के डायरेक्टर सुनील नंदवानी को आरोपी बनाया था। रामगंज थाने में दर्ज दोनों मामले क्लब कर इन्वेस्टिगेशन चल रही थी और अधिकतर आरोपी इन्हीं मामलों में पकड़े जा रहे थे।

ज्यादा मजबूत केस भी यही (रामगंज थाना) था। इसके बावजूद दिव्या ने नंदवानी को अलवर गेट थाने में दर्ज मामले में कमजोर धाराओं में अरेस्ट किया था। नंदवानी ने कोर्ट में जमानत अर्जी दी तो दिव्या ने कोर्ट से ये तथ्य भी छुपाया कि वो अन्य क्लब मामलों में भी आरोपी है। ऐसे में नंदवानी को हाईकोर्ट से 15 दिन बाद ही आसानी से जमानत मिल गई थी। इसी मामले में दिव्या मित्तल ने 1 करोड़ की घूस ली थी।

ACB की ट्रैप कार्रवाई से पहले दिव्या ने उत्तराखंड के हरिद्वार में दवा फैक्ट्री JPEE ड्रग्स के मालिक विकास अग्रवाल से भी 2 करोड़ की घूस मांगी थी। नशीली दवाओं की सप्लाई में कोई भूमिका नहीं होने के बावजूद दिव्या की धमकियों से परेशान हो विकास अग्रवाल ने एसीबी की शरण ली।

19 मिनट का ऑडियो, खुल गए सारे राज…

विकास अग्रवाल ने अजमेर के अलवर गेट थाने के दूसरे केस में पहले ही गिरफ्तार हो चुके सुनील नंदवानी के भाई संजय नंदवानी से मोबाइल पर करीब 19 मिनट और 4 सेकेंड की बातचीत की। इस बातचीत में संजय नंदवानी ने विकास अग्रवाल से दिव्या को लेकर कई बड़े खुलासे किए और माना कि बार-बार की धमकियों और टॉर्चर से परेशान होने के बाद उसने दिव्या के बताए अनुसार पुष्कर स्थित एक होटल में एक करोड़ रुपए की रिश्वत दी थी, तभी जाकर उसके भाई सुनील नंदवानी की जमानत हो पाई।

दिव्या मित्तल के रिसोर्ट पर चला था बुलडोजर

मामले में करीब एक महीने पहले दिव्या मित्तल के उदयपुर स्थित आलीशान रिसोर्ट पर प्रशासन ने बुलडोजर चला था। बुलडोजर से रिसोर्ट के निर्माण को ध्वस्त कर दिया गया था। बताया गया था कि दिव्या मित्तल ने यूआईटी से शहर से करीब 25 किमी दूर चिकलवास गांव में फॉर्म हाउस के लिए जमीन की मंजूरी ली थी, लेकिन यहां रिसोर्ट बनाकर कॉमर्शियल उपयोग किया जा रहा था। ऐसे में यूआईटी ने पहले तो नोटिस देकर जवाब मांगा, लेकिन जवाब नहीं मिला तो यूआईटी टीम कार्रवाई करने पहुंच गई थी।

लग्जरी लाइफ का शौक

दिव्या से जुड़े लोगों ने बताया था कि उसे हमेशा से लग्जरी लाइफ का शौक है। उदयपुर में एक रिसोर्ट नेचर हिल पैलेस के बारे में तो ज्यादातर लोगों को पता है, लेकिन इसके अलावा भी कई प्रॉपर्टी हैं, जो दिव्या ने अपने रिश्तेदारों के नाम से खरीदी है। दिव्या के नजदीकियों का कहना था कि वो हर साल प्रॉपर्टी में इन्वेस्ट करती थी।

दिव्या की पर्सनल लाइफ भी उतार-चढ़ाव भरी रही है। जून 2014 में दिव्या की मुलाकात सोशल मीडिया पर हिसार के CA प्रतीक से हुई। तीन महीने बाद दोनों उदयपुर में मिले। दिव्या के घरवाले शादी के लिए राजी थे। प्रतीक ने दिव्या से कहा कि गुड़गांव में उसकी मां की रजामंदी के बाद ही शादी करेंगे।

दिव्या और उसके पिता विनोद मित्तल दिल्ली गए थे। वे कई दिनों तक वहीं रुके, लेकिन प्रतीक की मां से मुलाकात नहीं हुई। इसके बाद प्रतीक और दिव्या ने गुपचुप मंदिर में शादी कर ली थी। तय किया कि कुछ दिनों के बाद प्रोग्राम में शादी कर लेंगे। इसके बाद दोनों पति-पत्नी के रूप में किराए के मकान में साथ रहने लगे। दोनों भरतपुर, उदयपुर, मथुरा में भी साथ रहे थे।

दिव्या के पिता विनोद मित्तल ने 2015 में हिसार पुलिस को दहेज प्रताड़ना की शिकायत दी थी। विवाद होने के बाद दोनों के बीच में तलाक हो चुका है।

45 साल पहले हरियाणा से झुंझुनूं आया था परिवार

दिव्या मित्तल का परिवार मूलत: हरियाणा में चरखीदादरी के पास गांव का रहने वाला है। करीब 45 साल पहले परिवार हरियाणा से झुंझुनूं के चिड़ावा में शिफ्ट हो गया था। पिता ने ट्रैक्टर की एजेंसी खोली थी। बाद में एजेंसी बंद कर दी थी। दिव्या दो भाई और तीन बहनों में सबसे छोटी है।

दिव्या ने चिड़ावा में स्कूल और कॉलेज में पढ़ाई पूरी की थी। भाई पहले बस और माइनिंग का काम करते थे। एक भाई अभी पिलानी (झुंझुनूं) में बिजनेस कर रहा है। दूसरे भाई का प्रॉपर्टी और माइनिंग का काम है। दिव्या के माता-पिता अभी भी गांव में ही रहते हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER