पेट्रोल-डीजल / केंद्र द्वारा उत्पाद शुल्क में कमी की घोषणा के बाद असम ने पेट्रोल और डीज़ल पर वैट ₹7 घटाया

Zoom News : Nov 04, 2021, 07:10 AM
Petrol Diesel Price Drop: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोतरी के बीच मोदी सरकार ने दिवाली के मौके पर आम लोगों को बड़ी राहत दी है. सरकार ने पेट्रोल पर 5 और डीजल पर 10 रुपये एक्साइज ड्यूटी (उत्पाद शुल्क) में कटौती की है. यह फैसला आज सुबह से लागू होगा. केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने इस फैसले की जानकारी देते हुए राज्यों से भी वैट कम कर उपभोक्ताओं को राहत देने की अपील की है. केंद्र की ओर से लिए गए इस फैसले के बाद कई राज्यों की सरकार ने तेल की कीमतों में कटौती की है.

मणिपुर में घटे दाम

केंद्र सरकार की ओर से पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी कम किए जाने के बाद देश के कई राज्यों ने तत्काल प्रभाव से पेट्रोल और डीजल पर वैट कम किए हैं. केंद्र के ऐलान के बाद मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने कहा है कि राज्य में तत्काल प्रभाव से पेट्रोल और डीजल पर वैट 7 रुपये कम किए जाएंगे.

कर्नाटक और गोवा सरकार ने कम किए 7 रुपये  

वहीं कर्नाटक और गोवा सरकार ने अपने राज्य में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 7 रुपये प्रति लीटर की कमी करने की घोषणा की है. इन राज्यों के अलावा असम और त्रिपुरा सरकारों ने भी कीमतों में 7 रुपये प्रति लीटर की कमी करने का फैसला किया है.

यूपी सरकार ने दी सबसे ज्यादा राहत

इस बीच यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपनी प्रतिक्रिया दी. उन्होंने कहा कि सरकार का ये फैसला हर वर्ग के लोगों को राहत पहुंचाने वाला है. वहीं योगी आदित्यनाथ ने प्रदेशवासियों को बड़ी राहत देते हुए कहा है कि उत्तर प्रदेश में डीजल और पेट्रोल की कीमतों में 12 रुपये प्रति लीटर की कमी की जाएगी.

उत्तराखंड में 2 रुपये प्रति लीटर कम करने की घोषणा

उत्तराखंड की बात करें तो मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने राज्य में पेट्रोल पर वैट 2 रुपये प्रति लीटर कम करने की घोषणा की है. इसी क्रम में असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने तत्काल प्रभाव से पेट्रोल और डीजल पर वैट 7 रुपये घटाने की घोषणा की है. वहीं हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर वैट को कम करने के लिए जल्द ही एक अधिसूचना जारी करेगी.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER