IND vs AUS / विराट कोहली के पहले टेस्ट मैच के बाद भारत लौटने को लेकर स्टीव स्मिथ ने कही ये बड़ी बात

Zoom News : Dec 10, 2020, 05:26 PM
IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ ने कहा कि विराट कोहली का आखिरी के तीन टेस्ट मैचों में न खेलना भारत के लिए बड़ा नुकसान होगा। उन्होंने ये भी कहा, प्रशंसकों और हितधारकों को यह समझना चाहिए कि कोहली भी इंसान हैं और क्रिकेट से बाहर उनका भी जीवन है। दरअसल, कोहली 17 दिसंबर से एडिलेड में शुरू होने वाले दिन-रात प्रारूप के टेस्ट में खेलेंगे, लेकिन इसके बाद अपने पहले बच्चे के जन्म के लिए स्वदेश लौटेंगे।

स्मिथ ने एडिलेड से ऑनलाइन बातचीत में मीडिया से कहा, "इसमें कोई शक नहीं है कि यह भारत का बहुत बड़ा नुकसान है। हम सभी जानते हैं कि विराट विश्व स्तर के खिलाड़ी हैं। हम सभी जानते है कि वह यहां खेलना पसंद करते हैं, लेकिन वह भी एक इंसान हैं, क्रिकेट के बाहर उनका भी जीवन है, परिवार है।"

उन्होंने कहा, "अपने पहले बच्चे के जन्म के समय वह वहां रहना चाहते हैं इसके लिए उनकी तारीफ की जानी चाहिए। हम सभी जानते हैं कि वह ऑस्ट्रेलिया में खेलना कितना पसंद करते हैं, इसलिए बच्चे के समय वहां रहने के लिए श्रेय उनको जाता है।"

स्मिथ पर लगा था एक साल का बैन

स्मिथ पर 2018 में केपटाउन में खेले गए टेस्ट मैच में बॉल टेम्परिंग के कारण एक साल के लिए बैन लगा दिया गया था और इसी कारण वह भारत के खिलाफ पिछली टेस्ट सीरीज में नहीं खेले थे। इसी के साथ स्मिथ के दो साल कप्तानी करने पर भी बैन लगा दिया गया था। बॉल टेम्परिंग विवाद के समय स्मिथ ही ऑस्ट्रेलिया के कप्तान थे। इस साल मार्च के अंत में वह एक बार फिर टीम की कप्तानी करने के काबिल हो गए हैं। वह हालांकि कप्तानी को लेकर चिंतित नहीं हैं और वह प्रक्रिया से गुजरने को तैयार हैं।

स्मिथ ने कहा, "चर्चा हो रही है। मुझे लगता है कि जस्टिन लैंगर से जब मेरी कप्तानी के बारे में पूछा गया था तब उन्होंने इसका जवाब दे दिया था। जाहिर सी बात है कि एक प्रक्रिया है जिसका पालन किया जाना चाहिए। टीम के लिए जो सही है मैं वो करने से खुश हूं। इस समय टिम पेन (टेस्ट टीम के कप्तान), एरॉन फिंच (सीमित ओवरों की टीम के कप्तान) अच्छा काम कर रहे हैं। हम जहां है उससे हम खुश हैं। जैसा मैंने हमेशा कहा है, मैं वो करूंगा जो टीम के लिए बेहतर होगा।"

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER