Aus vs Sa Test Match / दूसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका को रौंदा, WTC टेबल में बड़ा फेरबदल हुआ; टीम इंडिया की राह आसान

Zoom News : Dec 29, 2022, 11:33 AM
Aus vs Sa Test Match: ऑस्ट्रेलिया ने दो टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मैच भी साउथ अफ्रीका के खिलाफ पारी और 182 रनों से जीत लिया है। इसी के साथ कंगारू टीम ने सीरीज में भी 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है। ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर लगातार दूसरी हार के बाद साउथ अफ्रीका को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के पॉइंट्स टेबल में बड़ा झटका लगा है। टीम अब तीसरे से चौथे स्थान पर खिसक गई है। वहीं साउथ अफ्रीका की हार से टीम इंडिया की राह फाइनल के लिए और आसान होती दिख रही हैं। हालांकि, अभी भी साउथ अफ्रीका को दो घरेलू मैच समेत तीन टेस्ट और खेलने हैं।

मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच खेले गए दूसरे टेस्ट की बात करें तो यहां चौथे दिन के दूसरे सत्र तक ही कंगारू टीम ने जीत अपने नाम कर ली। इससे पहले ब्रिसबेन टेस्ट दो दिन के अंदर ही खत्म हो गया था। यहां पहले खेलते हुए साउथ अफ्रीका की टीम 189 रनों पर ही सिमट गई थी। जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने डेविड वार्नर की डबल सेंचुरी और एलेक्स कैरी के शतक की बदौलत 575 रन बनाकर अपनी पारी घोषित की। दूसरी पारी में भी मेहमान टीम की खराब बल्लेबाजी देखने को मिली और वह महज 204 रनों पर सिमट कर पारी से मैच हार गई। ऑस्ट्रेलिया के लिए पहली पारी में कैमरून ग्रीन ने 5 विकेट झटके थे वहीं दूसरी पारी में नाथन लायन 3 विकेट लेकर सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज रहे।

WTC पॉइंट्स टेबल में हुआ फेरबदल

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 के पॉइंट्स टेबल में साउथ अफ्रीका की इस हार के बाद बड़ा फेरबदल देखने को मिला है। ऑस्ट्रेलिया ने जहां पहले स्थान पर रहते हुए अपनी फाइनल की राह को और मजबूत कर लिया है। ऑस्ट्रेलियाई टीम 78.57 के विनिंग पर्सेंट के साथ टॉप पर काबिज है। वहीं भारतीय टीम 58.93 पर्सेंट के साथ दूसरे स्थान पर है। वहीं साउथ अफ्रीका को इस हार के बाद एक स्थान का नुकसान हुआ है और वह 50 पर्सेंट के साथ चौथे स्थान पर है। वहीं श्रीलंका 53.33 पर्सेंट के साथ तीसरे स्थान पर बनी हुई है।

टीम इंडिया की राह हुई आसान

भारतीय टीम को अभी चार टेस्ट मैच मौजूदा चैंपियनशिप में और खेलने हैं। वहीं ऑस्ट्रेलिया के 5, साउथ अफ्रीका के 3 और श्रीलंका के 2 मैच बाकी हैं। ऑस्ट्रेलिया का लगभग फाइनल में जाना तय हो गया है। वहीं दूसरे स्थान के लिए भारत, साउथ अफ्रीका और श्रीलंका के बीच लड़ाई है। भारत के बचे हुए दोनों मुकाबले अब घरेलू ही हैं। साउथ अफ्रीका को अभी आखिरी मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज का खेलना है। फिर घर पर टीम को वेस्टइंडीज से दो मैच खेलने हैं। वहीं श्रीलंका को न्यूजीलैंड के खिलाफ दो घरेलू टेस्ट खेलने हैं। भारतीय टीम का पलड़ा फिलहाल भारी लग रहा है। उधर साउथ अफ्रीका की हार से टीम इंडिया की राह और ज्यादा आसान होती जा रही है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER