T20 World Cup / AUS की सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद कायम, WI को 8 विकेट से धोया

Zoom News : Nov 06, 2021, 07:59 PM
T20 World Cup | सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर और मिचेल मार्श की बेखौफ बल्लेबाजी और दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 124 रन की शानदार साझेदारी के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने आईसीसी टी-20 विश्व कप के सुपर 12 चरण के ग्रुप एक के मैच में शनिवार को वेस्टइंडीज को आठ विकेट से हराया। मैन ऑफ द मैच वॉर्नर ने 56 गेंद की पारी में नौ चौके और चार छक्कों की मदद से नाबाद 89 रन बनाए जबकि मार्श ने 32 गेंद की पारी में 53 रन बनाए। उन्होंने पांच चौके और दो छक्के जड़े। कप्तान कीरोन पोलार्ड की 44 रन (31 गेंद) की शानदार पारी के बाद आंद्रे रसेल की सात गेंद में 18 रन की नाबाद पारी से वेस्टइंडीज सात विकेट पर 157 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया ने 22 गेंद शेष रहते दो विकेट के नुकसान पर आसानी से लक्ष्य हासिल कर लिया। 

पोलार्ड ने अपनी पारी में चार चौके और एक छक्का जड़ा। रसेल ने आखिरी दो गेंदों पर छक्का जड़ा तो वहीं एविन लुईस ने टीम के लिए 26 गेंद में 29 रन का योगदान दिया। शिमरोन हेटमायर ने 28 गेंद में 27 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया की ओर से जोश हेजलवुड ने चार ओवर में 39 रन देकर चार विकेट लिए। मिशेल स्टार्क, एडम जाम्पा और पैट कमिंस ने एक-एक विकेट लिए। इसमें जाम्पा काफी किफायती रहे जिन्होंने चार ओवर में सिर्फ 20 रन खर्च किए।  इस हार के साथ ही वेस्टइंडीज की टीम आगामी टी-20 विश्व कप के लिए स्वत: क्वालीफाई करने की दौड़ से बाहर हो गई। इंटरनेशन रैंकिंग की शीर्ष आठ टीमें सीधे तौर पर विश्व कप के लिए क्वालीफाई करेंगी। वेस्टइंडीज की टीम नौवें स्थान पर खिसक गई है।जीत के लिए 158 रन का पीछा करते हुए वॉर्नर और कप्तान आरोन फिंच (नौ रन) ने ऑस्ट्रेलिया को तेज शुरुआत दिलाई। वार्नर ने तीसरे ओवर में जेसन होल्डर के खिलाफ लगातार तीन गेंदों पर दो चौके और एक छक्का लगाकर अपने इरादे जाहिर कर दिए। 

अगले ओवर में अकील हुसैन (चार ओवर में 29 रन पर एक विकेट) ने फिंच को बोल्ड कर वेस्टइंडीज को पहली सफलता दिलाई। वॉर्नर पर हालांकि इसका कोई असर नहीं पड़ा और उन्होंने हुसैन के अगले ओवर में छक्का और चौका जड़ा, जिससे पावर प्ले में ऑस्ट्रेलिया का स्कोर एक विकेट पर 53 रन हो गया।  तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए मार्श ने वार्नर का अच्छे से साथ दिया। वॉर्नर ने नौवें ओवर में वाल्श के खिलाफ छक्का लगाने के बाद दो रन लेकर 29 गेंद में इस विश्व कप का अपना दूसरा अर्धशतक पूरा किया। मार्श ने 10वें ओवर में गेंदबाजी के लिए आये रसेल के खिलाफ छक्का और फिर लगातार दो चौके जड़े जिससे टीम का स्कोर एक विकेट पर 98 रन हो गया। मार्श ने 14वें ओवर में होल्डर के खिलाफ लगातार दो चौके और फिर एक रन लेकर 28 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा करने के अलावा वॉर्नर के साथ शतकीय साझेदारी पूरी की। वार्नर ने इसके अगले ओवर में ब्रावो के खिलाफ चौका और फिर छक्का लगाकर टीम को लक्ष्य के बेहद करीब पहुंचा दिया।

पोलार्ड ने 16वें ओवर में गेंद क्रिस गेल को थमाई। उनकी गेंद पर विकेटकीपर निकोलस पूरन वार्नर को स्टंप करने से चूक गए लेकिन गेल ने मार्श को आउट कर टीम को दूसरी सफलता दिलाई। वॉर्नर ने चेज की गेंद पर चौका लगा की टीम को जीत दिला दी।   इससे पहले टॉस गंवाने के बाद बल्लेबाजी के लिए उतरे वेस्टइंडीज को गेल और एविन लुईस ने तेज शुरुआत दिलाई। लुईस ने दूसरे ओवर में जोश हेजलवुड का स्वागत लगातार तीन चौकों से किया तो गेल ने ओवर की पांचवीं गेंद पर छक्का जड़ा। तीसरे ओवर में गेंदबाजी के लिए आये पैट कमिंस का स्वागत गेल ने छक्के से किया लेकिन अगली गेंद उनके बल्ले का किनारा लेते हुए विकेट से टकरा गई। उन्होंने नौ गेंद में दो छक्कों की मदद से 15 रन बनाए।  आउट होने के बाद गेल अपना बल्ला उठा कर दर्शकों का अभिवादन किया और मुस्कुराते हुए पवेलियन लौटे, जिससे यह संकेत मिला की यह उनका आखिरी अंतरराष्ट्रीय मुकाबला है।  अपनी शुरुआती ओवर में 20 रन लुटाने वाले हेजलवुड ने पारी के चौथे ओवर में  पूरन (चार रन) और चेज (शून्य) को आउट कर वेस्टइंडीज को दोहरा झटका दिया।

लुईस ने छठे ओवर में ग्लेन मैक्सवेल के खिलाफ चौका जड़ा जिससे पावरप्ले में टीम का स्कोर तीन विकेट पर 50 रन हो गया। लुईस और शिमरोन हेटमायर ने संभल कर बल्लेबाजी की लेकिन कम होती रन गति को बढ़ाने की कोशिश में लुईस आउट हुए। एडम जाम्पा ने 10वें ओवर में स्टीव स्मिथ के हाथों कैच करा कर उन्हें चलता करने के साथ हेटमायर के साथ उनकी 35 रन की साझेदारी को तोड़ा। हेटमायर इसके बाद 13वें ओवर में हेजलवुड की उछाल लेती गेंद पर विकेटकीपर मैथ्यू वेड को कैच थमा बैठे।   पोलार्ड का साथ देने के लिए ड्वेन ब्रावो क्रीज पर पहुंचे। अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच खेल रहे इस खिलाड़ी ने उन्होंने शुरू में संभल कर बल्लेबाजी करने के बाद 16वें ओवर में स्टार्क के खिलाफ छक्का जड़कर अपना हाथ खोला। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER