Aviation Ministry / उड्डयन मंत्रालय ने 10 संगठनों को ड्रोन के इस्तेमाल की अनुमति दी

Zoom News : Aug 16, 2021, 08:55 PM

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने सोमवार को महिंद्रा एंड महिंद्रा, स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया (सेल) और बेयर क्रॉप साइंस जैसी दस कंपनियों को कई उद्देश्यों के लिए ड्रोन लगाने की सशर्त अनुमति दी। एक बयान में, मंत्रालय ने कहा कि कर्नाटक प्राधिकरण 10 कंपनियों में से एक है और इसे "बेंगलुरु में शहर की संपत्ति के कब्जे के डेटा को विकसित करने के लिए मुख्य रूप से ड्रोन आधारित पूरी तरह से हवाई सर्वेक्षण" करने की अनुमति दी गई है।


महिंद्रा एंड महिंद्रा को तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में धान और गर्म मिर्च की फसल पर सटीक छिड़काव के लिए "ड्रोन-मुख्य रूप से पूरी तरह से कृषि परीक्षण" व्यवहार करने और ड्रोन का उपयोग करने की अनुमति दी गई है। दो कंपनियां - गुजरात-मुख्य रूप से पूरी तरह से ब्लू रे एविएशन आधारित हैं। और तेलंगाना-मुख्य रूप से पूरी तरह से एशिया प्रशांत उड़ान प्रशिक्षण अकादमी पर आधारित - को "ड्रोन के उपयोग को दूर करने वाले पायलट स्कूली शिक्षा" के व्यवहार के लिए अनुमोदित किया गया था, मंत्रालय का दावा है।


बेयर क्रॉप साइंस को "ड्रोन-मुख्य रूप से पूरी तरह से कृषि अध्ययन गतिविधियों पर आधारित" व्यवहार करने और कृषि छिड़काव के लिए ड्रोन का उपयोग करने की अनुमति दी गई है, यह उल्लेख किया गया है।

मुंबई में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन को अतिरिक्त रूप से महाराष्ट्र के पालघर जिले के जवाहर के आदिवासी क्षेत्रों में महत्वपूर्ण स्वास्थ्य संबंधी वस्तुओं की आपूर्ति के लिए प्रायोगिक बीवीएलओएस (पास्ट विजिबल लाइन-ऑफ-विज़न) ड्रोन उड़ानों की अनुमति दी गई है।


मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि गंगटोक स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट को अपने स्मार्ट टाउन प्रोजेक्ट के लिए ड्रोन आधारित पूरी तरह से हवाई सर्वेक्षण की अनुमति दी गई है।

इसने कहा कि सेल को पश्चिम बंगाल के बर्नपुर में अपने धातु संयंत्र के व्यवहार "परिधि निगरानी" के लिए ड्रोन लगाने की अनुमति दी गई है।

चेन्नई स्थित पूरी तरह से ट्रैक्टर और फार्म इक्विपमेंट लिमिटेड को फसल की फिटनेस का मूल्यांकन करने और आपको फसल की बीमारी से बचाने के लिए "ड्रोन-मुख्य रूप से पूरी तरह से हवाई छिड़काव" करने की अनुमति दी गई है।


मंत्रालय ने पुणे स्थित पूरी तरह से भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान को देश के भीतर 5 विशिष्ट स्थानों पर वायुमंडलीय अध्ययन करने के लिए कहा है।

मंत्रालय ने कहा कि उसने उपरोक्त 10 कंपनियों को मानव रहित विमान प्रणाली (यूएएस) नियम, 2021 से सशर्त छूट दी है, और यह 'अनुमोदन की तारीख से या इसी तरह के आदेश तक तीन सौ पैंसठ दिनों की अवधि के लिए वैध है' .


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER