स्वास्थ्य / राजस्थान में लागू हो गई यह योजना, 1 करोड़ दस लाख परिवार होंगे लाभान्वित

Zoom News : Sep 01, 2019, 05:45 PM

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की स्वीकृति के बाद प्रदेश में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत चयनित परिवारों एवं सामाजिक आर्थिक एवं जाति आधारित जनगणना के आधार पर पात्र परिवारों को निशुल्क चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना 1 सितंबर से प्रदेश भर में लागू कर दी गई है। इस योजना से राज्य के 1 करोड़ 10 लाख से अधिक परिवारों को निशुल्क इलाज उपलब्ध हो सकेगा। 

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने बताया कि पूर्व में लागू भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना एवं  आयुष्मान भारत योजना को एकीकृत कर प्रदेश में  आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना लागू की गई है। योजना में शामिल परिवारों को संपूर्ण  चिकित्सा सुविधाएं कैशलेस उपलब्ध होंगी। वर्तमान भामाशाह स्वास्थ्य बीमा के पात्र परिवारों को पूर्ववत् इलाज मिलता रहेगा। 

डॉ. शर्मा ने बताया कि आर्थिक सामाजिक एवं जाति आधारित जनगणना के आधार पर पात्र लाभार्थी परिवारों को भी वर्तमान योजना से जोड़कर योजना का दायरा बढ़ाया गया है।  वर्तमान में भामाशाह से संबद्ध सभी निजी व सरकारी अस्पतालों में इस योजना का लाभ लिया जा सकता है।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अतिरक्त मुख्य सचिव रोहित कुमार सिंह ने बताया कि इस योजना के अंतर्गत आज पहला हृदय रोग का ऑपरेशन (एंजियोप्लास्टी) नारायणा मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल में करौली निवासी निरंजन का किया गया। उन्होंने बताया कि योजना के लागू होने से प्रदेश के दो तिहाई से भी अधिक परिवारों को स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ मिल सकेगा।