उत्तर प्रदेश / सीतापुर जेल से लखनऊ के निजी अस्पताल शिफ्ट हुए कोविड-19 संक्रमित आज़म खां व उनका बेटा

Zoom News : May 10, 2021, 10:35 AM
लखनऊ: सीतापुर जेल में बंद कोरोना संक्रमित सपा सांसद आजम खान और उनके पुत्र अब्दुल्ला आजम खान को कड़ी सुरक्षा में रविवार को लखनऊ के मेदांता अस्पताल ले जाया गया है। उनके साथ स्वास्थ्य विभाग और प्रशासनिक अधिकारियों की टीम भी लखनऊ भेजी गई। सीतापुर कारागार के कार्यवाहक अधीक्षक ओमकार पाण्डेय ने बताया कि आजम खान का ऑक्सीजन लेवल 90 तक पहुंच गया था। ऐसे में उन्हें सांस लेने में कुछ तकलीफ हुई। वह लखनऊ जाना नहीं चाहते थे। आजम के लखनऊ न जाने की जिद पर जेल परिसर में काफी देर तक हंगामा चलता रहा, लेकिन उन्हें स्वास्थ्य कारणों का हवाला देते हुए समझाया गया। फिर वह जाने को तैयार हो गये। अब्दुल्ला आजम भी कोरोना पॉजिटिव हैं, इसलिए उन्हें भी बेहतर इलाज के लिये साथ में मेदांता भेजा गया है। 

रामपुर सांसद आजम खान और उनके पुत्र अब्दुल्ला 27 फरवरी, 2021 से सीतापुर जेल में बंद हैं। कार्यवाहक अधीक्षक ओमकार पाण्डेय के अनुसार 29 अप्रैल को दोनों पिता-पुत्र का एण्टीजन टेस्ट कराया गया था जिसमें दोनों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इसके बाद पहली मई को आरटीपीसीआर जांच हुई। इसमें भी पिता-पुत्र पॉजिटिव पाए गए। प्राथमिक उपचार के बाद पहली मई की रात में ही इन्हें सीतापुर के कोविड अस्पताल भेजने के प्रयास किये गये, लेकिन वे नहीं माने।

ऐसे में कारागार चिकित्सक पीयूष पाण्डेय ने बैरक के अंदर ही दोनों का इलाज किया। दो मई को फिर उन्हें लखनऊ के केजीएमयू में भेजने की कोशिश की गई, लेकिन आजम खान ने जाने से इनकार कर दिया। रविवार को आजम खान की तबीयत खराब हो गई। इसके बाद प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग को सूचना दी गई। सीएमओ डॉ. मधु गैरोला टीम के साथ कारागार पहुंचीं। आजम खान को स्वास्थ्य कारणों का हवाला देते हुए समझाया गया, फिर वह मान गये। सांसद के साथ एसडीएम अमित भट्ट और सीओ सिटी पीयूष सिंह भी लखनऊ गए हैं। आजम और अब्दुल्ला रात 8.35 बजे मेदांता अस्पताल पहुंच गये। उधर आजम खां और अब्दुल्ला को लखनऊ कोविड अस्पताल में शिफ्ट किए जाने की बात जब परिवार वालों को पता चली तो उन्होंने चिंता जताई। आज़म खां के पारिवारिक सूत्रों के मुताबिक आज़म खां की तबीयत ठीक है। एहतियात के तौर पर सीतापुर जेल प्रशासन उन्हें लखनऊ मेदांता अस्पताल शिफ्ट कर रहा है। साथ में बेटा अब्दुल्लाह आज़म भी जा रहा है। आज़म खान को कोरोना पॉजिटिव हुए 10 दिन हो गए हैं। आज़म खान के स्वास्थ्य को लेकर परिवार वाले चिंतित हैं।

साढ़े चार घण्टे चला घटनाक्रम

शाम 4 बजे: सीतापुर कारागार के सामने हलचल बढ़ी, स्वास्थ्य टीम पहुंची

4.15 बजे: सीएमओ डॉ. मधु गैरोला तीन डॉक्टरों की टीम के साथ पहुंचीं

4.25 बजे: एडीएम, एसडीएम और एएसपी भी कारागार पहुंचे

6.15 बजे: कारागार के सभी गेट बंद कर मीडियाकर्मियों को बाहर किया गया

6.37 बजे: आजम खान और उनके पुत्र को लेकर एम्बुलेंस लखनऊ रवाना

रात 8.35: दोनों पिता-पुत्र मेदांता अस्पताल पहुंच गये

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER