Team India Selector / BCCI को तलाश नए सेलेक्टर की, इन खूबियों को करना होगा पूरा

Zoom News : Jun 22, 2023, 09:56 PM
Team India Selector: भारतीय क्रिकेट टीम ने पिछले कुछ समय में बड़े टूर्नामेंटों में कुछ खास प्रदर्शन नहीं किया है। टीम इंडिया जब भी खराब प्रदर्शन करती है तब-तब टीम सेलेक्शन पर सवाल खड़े किए जाते हैं। अब भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) इस वक्त नए सेलेक्टर की तलाश में है। जो आने वाले समय में भारतीय टीम का चुनाव करेगा। इस बात की जानकारी खुद बोर्ड ने अपने सोशल मीडिया के माध्यम से दी है। बोर्ड ने इसके साथ ही ये भी बताया है कि इस पद को संभालने वाले को किन बातों पर खरा उतरना होगा।

इन खास खुबियों को करना होगा पूरा

बीसीसीआई ने अपने सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हुए इस बात की जानकारी दी है कि बोर्ड को भारतीय पुरुष टीम के लिए एक सेलेक्टर की तलाश है। इस पद के लिए वही खिलाड़ी आवेदन भर सकता है जिसने भारत के लिए 7 टेस्ट मैच खेले हों या फिर 30 फर्स्ट क्लास मैच खेले हों। या फिर 10 वनडे और 20 फर्स्ट क्लास मैचों का वह हिस्सा रहा हों। अगर कोई खिलाड़ी इन तीनों में से कोई भी शर्त को पूरा करता है तो, वह इस पद के लिए आवेदन भर सकता है। साथ ही यह खिलाड़ी 5 साल पहले रिटार भी हों चुका होना चाहिए।

हाल ही में चीफ सेलेक्टर ने छोड़ा था अपना पद 

भारतीय क्रिकेट टीम के चीफ सेलेक्टर ने हाल ही में अपने पद से इस्तीफा दिया था। तब सिर्फ 4 ही लोग मिलकर भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम का चुनाव कर रहे हैं। भारत ने इस दौरान वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल और कई अहम सीरीज खेला। लेकिन अब टीम इंडिया को आने वाले समय में एशिया कप, वर्ल्ड जैसे बड़े टूर्नामेंट में हिस्सा लेना है। ऐसे में बीसीसीआई चाह रही होगी कि कोई अनुभवी इंसान सेलेक्शन कमिटी का हिस्सा हों और आने वाले वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का सही से चुनाव कर सके। सेलेक्टर का काम इसके अलावा वनडे, टेस्ट और टी20 सीरीज के लिए टीम को चुनने का भी होगा।  

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER